scorecardresearch

Weather Forecast: देश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर में प्री-मानसून बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है. मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. बिहार और झारखंड में सोमवार को भी भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी करते हुए सावधान रहने की हिदायत दी है.

Delhi Rain Delhi Rain
हाइलाइट्स
  • आईएमडी ने कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है

  • राजधानी में सोमवार और मंगलवार को भी प्री-मानसून बारिश हो सकती है

दिल्ली के लिए अगले दो दिन गर्मी से राहत भरे रहने वाले हैं. IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 20 जून से 21 जून तक प्री मानसून बारिश की संभावना जताई गई है. दिल्ली में बीते दिन न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान आज 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह सकता है.

दिल्ली में जल्द आएगा मानसून
इस महीने की 25-30 तारीख के बीच दिल्ली में मानसून के दस्तक देने की संभावना है. दिल्ली और एनसीआर में बीते कुछ दिन से प्री मॉनसून गतिविधियां और हल्की बारिश देखने को मिल रही है. आने वाले दिनों में गर्मी से राहत के साथ तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना जताई गई है.

कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश होने की संभावना है.आने वाले दो दिनों में पूरे उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गरज के साथ बारिश हो सकती है. हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन तक भारी बारिश की संभावना है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी 20 से 23 जून के बीच भारी बारिश की संभावना जताई गई है.
 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार और झारखंड में सोमवार को भी भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी करते हुए सावधान रहने की हिदायत दी है. पूर्वोतर के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में तेज स्तर की प्री मानसून बारिश दर्ज की गई है. उत्तराखंड में मानसून आने का समय 20 जून है.लेकिन राज्य में 24 से 26 के बीच मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है. हिमाचल प्रदेश, लद्दाख में भी गरज के साथ बारिश शुरू हो चुकी है. कई क्षेत्रों में बारिश से भूस्खलन का खतरा बढ़ गया है.