scorecardresearch

Presidential election Result: Draupadi Murmu बनीं भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति...तीसरे राउंड में मिली जीत

राष्ट्रपति चुनाव में पहले राउंड की वोटिंग खत्म हो चुकी है. इस राउंड में सांसदों के वोटों की गिनती हुई है, जिसमें द्रौपदी मुर्मू को बड़ी बढ़त मिली है और उस हिसाब से यथवंत सिन्हा बहुत पीछे हैं. मतगणना में जुटे अधिकारियों के मुताबिक द्रौपदी मुर्मू को 748 में से 540 वोट मिले हैं. शाम 5 बजे तक चुनाव के फाइनल नतीजे आ जाएंगे.

हाइलाइट्स
  • पहले राउंड में मिली बढ़त

  • शाम पांच बजे आएंगे नतीजे

भारत को आज अपना 15वां राष्ट्रपति मिल जाएगा. राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. मुकाबला बीजेपी लीड एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू और संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच है. NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने तीसरे दौर की मतगणना के अंत में कुल वैध मतों के 50% अंक को पार कर लिया और देश की अगली राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं. अब तक गिने गए 3,219 वैध मतों में से मुर्मू को 2,161 जबकि सिन्हा को 1,058 वोट मिले हैं.

कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे.झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति और देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी.

18 जुलाई को पड़े थे वोट
इस बीच, स्थानीय बीजेपी परिणाम घोषित होने के बाद मुर्मू के लिए जीत का जश्न मनाने की योजना बना रही है.18 जुलाई को देश भर के सभी निर्वाचित विधायकों और सांसदों ने संसद भवन और राज्य विधानसभाओं के 30 केंद्रों सहित 31 स्थानों पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच राम नाथ कोविंद के उत्तराधिकारी के लिए मतदान किया गया था. 727 सांसदों और नौ विधायकों वाले 736 मतदाताओं में से, जिन्हें चुनाव आयोग ने संसद भवन में मतदान करने की अनुमति दी थी उनमें से 728 मतदाताओं ने अपना वोट डाला. संसद भवन में कुल 98.91 प्रतिशत मतदान हुआ.

पहले राउंड में मिली बढ़त
इस बीच पहले राउंड की समाप्ति के बाद द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से बड़ी बढ़त बना ली है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जगह सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार मुर्मू को लोकसभा और राज्यसभा सांसदों से 540 वोट मिले. जबकि यशवंत सिन्हा जोकि विपक्षी मोर्चा के उम्मीदवार हैं उन्हें 208 वोट मिले. वहीं 15 वोट अमान्य पाए गए. जनसंख्या और विधानसभा सीटों के आधार पर वैल्यू करें तो सांसदों के वोटों का मूल्य 5.2 लाख (निर्वाचक मंडल का लगभग आधा) है. उस हिसाब से मुर्मू के वोटों ने उन्हें सिन्हा के 145,600 के मुकाबले 378,000 का स्कोर दिया.

देर से आए नतीजे
इस तरह देखा जाए तो यशवंत सिन्हा को एक तिहाई से भी कम वोट मिले हैं. आगे भी अगर यही रुझान जारी रहता है तो द्रौपदी मुर्मू को बड़ी जीत हासिल हो सकती है. अभी ये पहले राउंड के नतीजे हैं. इसके बाद राज्यों में विधायकों के मतों की गिनती की जाएगी.  लेकिन यहां भी यशवंत सिन्हा का दाव कमजोर ही नजर आता है क्योंकि झामुमो, अकाली दल, सुभासपा, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल जैसे कई गैर एनडीए दलों ने द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया था. ऐसे में अगले राउंड में विधायकों के मतों की गिनती में भी वो सिन्हा पर भारी पड़ीं. 

मुर्मू के गृहनगर, ओडिशा के रायरंगपुर के निवासी पहले से ही जश्न मना रहे हैं. उन्होंने इस मौके पर 20,000 मिठाइयां तैयार की हैं. परिणाम आने के बाद एक आदिवासी नृत्य और विजय जुलूस योजना का हिस्सा हैं.