scorecardresearch

रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले स्टूडेंट्स कभी नहीं कर पाएंगे रेलवे की नौकरी

रेल मंत्रालय ने आज जारी एक सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि जो भी अभ्यर्थी रेलवे स्टेशनों पर हिंसा और तोड़फोड़ में शामिल होते हैं और वीडियो में उनकी पहचान होती है तो उन्हें आजीवन रेलवे में नौकरी नहीं मिलेगी.  

रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर नहीं मिलेगी रेलवे की नौकरी रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर नहीं मिलेगी रेलवे की नौकरी
हाइलाइट्स
  • जो भी अभ्यर्थी रेलवे स्टेशनों पर हिंसा और तोड़फोड़ में शामिल होते हैं उन्हें आजीवन रेलवे में नौकरी नहीं मिलेगी.

  • रेलवे में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को दी सलाह.

बिहार में RRB NTPC परीक्षा के नतीजों में गड़बड़ी को लेकर पिछले कुछ दिनों से आक्रोशित अभ्यर्थी लगातार रेलवे स्टेशनों पर हंगामा कर रहे हैं. कई जगहों पर स्टूडेंट्स ने रेलवे की संपत्ति को नुकसान भी पहुंचाया है. इसे देखते हुए अब रेलवे ने अभ्यर्थियों को चेतावनी दी है. रेल मंत्रालय ने नोटिस जारी कर कहा है कि अगर रेलवे स्टेशनों पर तोड़-फोड़, हिंसा और आगजनी करते हुए कोई भी अभ्यर्थी पकड़ा जाएगा तो उसे आजीवन रेलवे में नौकरी नहीं मिलेगी.

रेल मंत्रालय ने आज जारी एक सार्वजनिक नोटिस में लिखा है, "यह ध्यान में आया है कि रेलवे नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों ने रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन, ट्रेन संचालन में बाधा, रेलवे संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने जैसी गैरकानूनी गतिविधियां की हैं." नोटिस में आगे कहा गया, "इस तरह की गुमराह करने वाली गतिविधियां अनुशासनहीनता का उच्चतम स्तर हैं, जो ऐसे उम्मीदवारों को रेलवे/सरकारी नौकरी के लिए अनुपयुक्त बनाती हैं. ऐसी गतिविधियों के वीडियो की विशेष एजेंसियों की मदद से जांच की जाएगी और गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले उम्मीदवारों पर पुलिस कार्रवाई के साथ-साथ रेलवे की नौकरी हासिल करने से आजीवन प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है."

रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया बयान

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि रेलवे की नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों ने पिछले दिनों में रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है. ट्रैक उखाड़ दिए हैं और ट्रेनों की आवाजाही को बाधित किया है. अपने बयान में रेलवे ने कहा है कि जो भी अभ्यर्थी रेलवे स्टेशनों पर हिंसा और तोड़फोड़ में शामिल होते हैं और वीडियो में उनकी पहचान होती है तो उन्हें आजीवन रेलवे में नौकरी नहीं मिलेगी. नोटिस में मंत्रालय ने कहा कि रेलवे में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे गुमराह न हों, ना ही ऐसे अराजक तत्वों के प्रभाव में आएं जो अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए उनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।

बिहार में उपद्रव 

बिहार में RRB और NTPC के रिजल्ट में धांधली के खिलाफ आरा में आज उपद्रवी छात्रों ने कई घंटों तक आरा रेलवे स्टेशन को अपने कब्जे में रखा. घंटों बाद पुलिस ने उपद्रवी छात्रों को खदेड़ दिया, लेकिन उपद्रवियों ने ट्रैक पर आ रही सासाराम-आरा डाउन फास्ट पैसेंजर ट्रेन पर पत्थरबाजी की और ट्रेन की एक बोगी को आग के हवाले कर दिया. छात्रों ने ट्रेन के गार्ड की भी जमकर पिटाई की. इस दौरान कई रेलवे स्टेशनों पर आक्रोशित अभ्यर्थियों ने रेलवे की संपत्ति में तोड़फोड़ की और नवादा में ट्रेन के इंजन को आग के हवाले कर दिया. सीतामढ़ी, बक्सर और नवादा में आक्रोशित अभ्यर्थियों ने पुलिस के ऊपर पथराव भी किया, जिसके जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग और आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया. 

(मिलन शर्मा की रिपोर्ट)