scorecardresearch

Indian Railways: IRCTC का ये नियम जरूर जानिए, कभी नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन!

Indian Railways: IRCTC की इस सुविधा से अब आपकी ट्रेन कभी नहीं छूटेगी. दरअसल, कभी कभी ट्रेन का टिकट बुक होने के बाद बोर्डिंग स्टेशन बदलने की जरूरत महसूस होती है.

Indian Railways Indian Railways
हाइलाइट्स
  • IRCTC यात्रियों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा देता है.

  • IRCTC की ये सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है जिन्होंने ट्रेन टिकट की बुकिंग ऑनलाइन की है

 Indian Railways: अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. कई बार कुछ वजहों से आपको अपना ऑनबोर्ड रेलवे स्टेशन बदलना पड़ता है. मतलब जिस रेलवे स्टेशन से आपने ट्रेन की टिकट बुक कराई है उसके बजाय किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़नी पड़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपने टिकट में बाकायदा बदलाव करवाना पड़ता है, नहीं तो आप पर पेनल्टी लग सकती है. लेकिन रेलवे एक ऐसी सुविधा दे रहा है जिससे आप घर बैठे बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं. 

बुक टिकट में बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन

कई बार अचानक ही बोर्डिंग स्टेशन बदलने की जरूरत पड़ जाती है. जैसे- बोर्डिंग स्टेशन का यात्री की पहुंच से काफी दूर होने की वजह से ट्रेन के छूटने का डर भी रहता है. इसलिए अगर ट्रेन, यात्री की पहुंच के करीब स्टेशन पर रुककर जाती है तो यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन रिवाइज कर सकता है.

IRCTC यात्रियों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा देता है. IRCTC की ये सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है जिन्होंने ट्रेन टिकट की बुकिंग ऑनलाइन की है, न कि ट्रैवल एजेंट्स के जरिए और न पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के जरिए. इसके अलावा बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव VIKALP ऑप्शन के PNRs में नहीं किया जा सकता है. 

ट्रेन छूटने के 24 घंटे के अंदर कीजिए ये काम

अगर आप बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करना चाहते हैं तो 24 घंटे के अंदर ऑनलाइन ही अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना होगा. IRCTC मुसाफिरों को एक ही बार ये सुविधा देता है. अगर आप एक बार अपना ओरिजिनल बोर्डिंग स्टेशन बदल लेतें हैं तो दुबारा उसे बदल नहीं सकते. 

अगर यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बिना बदलाव किए दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनल्टी के साथ साथ बोर्डिंग प्वाइंट और रिवाइज्ड बोर्डिंग प्वाइंट के बीच किराए का पैसा भी देना पड़ता है. IRCTC से बुक किए गए ऑनलाइन टिकट में कैसे बदलें बोर्डिग स्टेशन

 

  •  सबसे पहले आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  •  लॉग-इन और पासवर्ड डालिए और फिर ‘Booking Ticket History’ में जाएं. 
  •  अपनी ट्रेन को सेलेक्ट करिए और 'change boarding point' पर जाएं. 
  •  एक नया पेज खुलेगा, ड्रॉप डाउन में उस ट्रेन के लिए नया बोर्डिंग स्टेशन चुनें. 
  •  नया स्टेशन चुनने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा. अब आप 'OK' पर क्लिक करें. 
  •  बोर्डिंग स्टेशन बदलने का एक SMS आपको मोबाइल पर आएगा.
  •