scorecardresearch

40 साल पहले दुनिया की सबसे ऊंची जगह पर Bajaj Chetak से पहुंचा था ये शख्स, जानिए क्या है पूरा किस्सा

लेह जैसी दुर्गम चोटियों पर स्कूटर पर सवारी करना एक साहसिक प्रयास है. ऐसी ही सवारी साल 1982 में राज कृष्णा ने की थी. राज अपने बजाज चेतक स्कूटर पर हिसार से लेह आए थे.

Raj Krishan Raj Krishan
हाइलाइट्स
  • स्कूटर से लेह जाने वाले पहले भारतीय

  • हिसार से शुरू की यात्रा

'3 Idiots'एक बेहतरीन फिल्म है, जिसे लगभग सभी बॉलीवुड लवर्स पसंद करते हैं. इस फिल्म ने 'लद्दाख' को एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी बना दिया. फिल्म को रिलीज़ हुए कई साल हो चुके हैं और आज तक लोग या तो लद्दाख जाने का सपना देखते हैं या फिर अपनी 'यात्रा' का अनुभव ही शेयर करते हैं. हर किसी के पास शेयर करने के लिए अपनी एक स्टोरी होती है.

दुनिया की सबसे ऊंची मोटरबेल सड़क पर दोपहिया वाहन की सवारी करना कई लोगों के लिए एक तरह की चुनौती है. अक्सर लोग बुलेट से इन खूबसूरत सड़को तक पहुंचते हैं. हालांकि, यह कुछ दशक पहले सच नहीं था जब सड़कें इतनी साफ-सुथरी नहीं थीं और इंटरनेट नाम की कोई चीज नहीं थी. सड़क मार्ग से लद्दाख पहुंचना उतना कठिन नहीं है, जितना पहले हुआ करता था. खूबसूरती से बिछाए गए फुटपाथ और इंटरनेट कनेक्टिविटी ने इसे बेहतर बनाया है. 

स्कूटर से लेह जाने वाले पहले भारतीय
लेकिन इसने राज कृष्ण को खारदुंगला (Khardung La) तक पहुंचने से नहीं रोका, जो उस समय दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क थी और वह भी एक साधारण बजाज चेतक स्कूटर पर. उनके साहसिक कार्य को बजाज ऑटो ने अपने लिंक्डइन हैंडल पर शेयर किया है, जो दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क पर दोपहिया वाहन की सवारी की कठिनाइयों का खुलासा करता है. ऐसा करते हुए, वह खारदुंगला के लिए स्कूटर की सवारी करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

हिसार से शुरू की यात्रा
उन्होंने हरियाणा के हिसार में अपनी यात्रा शुरू की और उन्हें खतरनाक जोजी-ला दर्रे के पार श्रीनगर से लेह तक जाने में 16 घंटे लगे.अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए एक मीडिया आउटलेट से उन्होंने कहा, “मैं चेतक स्कूटर से लेह पहुंचने वाला दुनिया का पहला व्यक्ति बन गया. मैंने अपनी यात्रा हिसार से शुरू की थी. श्रीनगर से जोजिला दर्रे (Zoji-La Pass) (दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक) के रास्ते लेह पहुंचने में मुझे 16 घंटे लगे. लेह में कम ऑक्सीजन के साथ हवा पतली थी. शर्तों के बावजूद, मैं वहां दो दिनों तक रहा और मुझे दुनिया की सबसे ऊंची सड़क को छूने की अनुमति देने के लिए मैंने प्राधिकरण को आवेदन दिया. यह तस्वीर मेरी यात्रा के उस बिंदु की है जहां मैंने सफलतापूर्वक उस समय दुनिया की सबसे ऊंची सड़क को छुआ था. मेरी यात्रा के बारे में सबसे अच्छी बात यह थी कि 42 घंटे तक लगातार 734 किमी की ड्राइविंग के बाद हिसार लौट आया. मेरी उम्र लगभग 60 साल है, लेकिन यह अनुभव मुझे आज भी खुशी देता है.”