scorecardresearch

Rajya Sabha Election 2022: 57 सीटों के लिए नामांकन शुरू, 10 जून को होगी वोटिंग

Rajya Sabha Election: राज्यसभा के लिए 11 राज्यों की 57 सीटों पर नामांकन शुरू हो गया है. 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. कई बड़े चेहरों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से यूपी में निर्दलीय नामांकन दाखिल किया है.

Former Congress leader Kapil Sibal files his nomination papers for Rajya Sabha in the persence of Samajwadi Party President Akhilesh Yadav Former Congress leader Kapil Sibal files his nomination papers for Rajya Sabha in the persence of Samajwadi Party President Akhilesh Yadav
हाइलाइट्स
  • 57 सीटों पर नामांकन शुरू

  • यूपी में कपिल सिब्बल ने भरा पर्चा

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल होने लगा है. 15 राज्यों की 57 सीटों पर 10 जून को वोटिंग होगी. 31 मई नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है. 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. उसके बाद वोटों की गिनती होगी. 

बड़े चेहरों का हो रहा कार्यकाल खत्म-
इन 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 21 जून से 1 अगस्त के बीच होगा.  इसमें बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र, कांग्रेस के कपिल सिब्बल, अंबिका सोनी और जयराम रमेश शामिल हैं. इसके अलावा बीजेपी के मुख्तार अब्बास नकवी और पीयूष गोयल का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसके अलावा गोपाल नारायण सिंह, मीसा भारती, रेवती रमन सिंह, सुखराम सिंह, संजय सेठ, सुरेंद्र सिंह नागर, पी चिदंबरम, प्रफुल्ल पटेल, संजय राउत, निर्मला सीतारमण शामिल हैं. शरद यादव और ऑस्कर फर्नांडीस के निधन से भी दो सीटें खाली हुई हैं.

किन राज्यों में कितनी सीटों पर चुनाव-
57 सीटों पर राज्यसभा का चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. यूपी की 11, महाराष्ट्र और तमिलनाडु की 6-6 सीटों पर चुनाव होने हैं. जबकि आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक की 4-4 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. बिहार की 5, ओडिशा और मध्य प्रदेश की 3-3 सीटों पर वोटिंग होगी. इसके अलावा झारखंड, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की 2-2 सीटों और उत्तराखंड की एक सीट पर चुनाव होने हैं.

यूपी में 11 सीटों पर चुनाव-
उत्तर प्रदेश में राज्यसभी 11 सीटें खाली हो रही हैं. इसमें से बीजेपी के पास 5, समाजवादी पार्टी के पास 3, बीएसपी के पास 2 और कांग्रेस के पास 1 सांसद हैं. यूपी में राज्यसभा की 11 सीटों पर चुनाव होने हैं. 

यूपी में जीत का क्या है गणित-
यूपी विधानसभा में 403 सीटें हैं. इस तरह से एक राज्यसभा सांसद बनाने के लिए 37 विधायकों की जरूरत होगी. इस तरह से बीजेपी की 7 सीटों और समाजवादी पार्टी की 3 सीटों पर जीत पक्की है. मुकाबला सिर्फ एक सीट के लिए होगा. आखिरी सीट के लिए बीजेपी और समाजवादी पार्टी के पास 11-11 विधायक बचेंगे. ऐसे में आखिरी सीट पर हार-जीत में क्रॉस वोटिंग और निर्दलीयों की अहम भूमिका होगी. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक और कांग्रेस के दो-दो और बीएसपी का एक विधायक है. माना जा रहा है कि जनसत्ता दल का समर्थन बीजेपी को मिल सकता है. जबकि कांग्रेस और बीएसपी चुनाव से अलग रह सकते हैं.

बीजेपी के संभावित उम्मीदवार-
बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में 16 नामों पर चर्चा हुई है. संजय सेठ, जयप्रकाश निषाद का दावा मजबूत है. जबकि जफर इस्लाम, नरेश अग्रवाल, शिव प्रताप शुक्ल, प्रियंका रावत और सुरेंद्र नागर के नामों पर भी चर्चा हुई.

समाजवादी पार्टी के नाम तय-
समाजवादी पार्टी के समर्थन से कपिल सिब्बल ने नामांकन दाखिल कर दिया है. हालांकि सिब्बल ने निर्दलीय पर्चा दाखिल किया है. लेकिन उनको समाजवादी पार्टी का समर्थन है. इसके अलावा अखिलेश यादव ने डिंपल यादव को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. जावेद अली खान का नाम भी समाजवादी पार्टी की लिस्ट में है.

ये भी पढ़ें: