scorecardresearch

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार क्या होगा खास, जानें पूरा कार्यक्रम 

गणतंत्र दिवस परेड में इस साल भारतीय नौसेना की झांकी में 1946 में हुए नौसेना का विद्रोह दर्शाया जाएगा जिसने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान दिया था. इसके मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व महिला अधिकारी करेंगी.

Republic Day parade 2022 Republic Day parade 2022
हाइलाइट्स
  •  इस साल गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे खत्म होगी.

  • नौसेना के मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व महिला अधिकारी करेंगी.

देश 73वां गणतंत्र दिवस मनाने को तैयार है. 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था. इस मौके पर हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. भारतीय सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में 16 मार्चिंग दल, 17 सैन्य बैंड के साथ ही  विभिन्न राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की 25 झांकियां होंगी. 

सेना ने अपने बयान में कहा कि गणतंत्र दिवस परेड-2022 में सेना का प्रतिनिधित्व घुड़सवार सेना के घुड़सवार स्तंभ, 14 मशीनीकृत स्तंभों, छह मार्चिंग टुकड़ियों और विमानन विंग के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों के फ्लाईपास्ट करेंगे.  गणतंत्र दिवस परेड में इस साल भारतीय नौसेना की झांकी में 1946 में हुए नौसेना का विद्रोह दर्शाया जाएगा जिसने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान दिया था. इसके मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व महिला अधिकारी करेंगी. सेना के मैकेनाइज्ड कॉलम में एक पीटी-76 टैंक, एक सेंचुरियन टैंक, दो एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक, एक एपीसी टोपस बख्तरबंद कार्मिक वाहक, एक बीएमपी-आई पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन और दो बीएमपी-द्वितीय पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन दिखाई देंगे. 

भारतीय वायु सेना और नौसेना भी परेड में लेंगे भाग 

एक 75/24 पैक हॉवित्जर, दो धनुष हॉवित्जर, एक पीएमएस पुल-बिछाने प्रणाली, दो सर्वत्र ब्रिज लेइंग सिस्टम, एक एचटी -16 इलेक्ट्रॉनिक वॉर-फेयर सिस्टम, दो तरण शक्ति इलेक्ट्रॉनिक वॉर-फेयर सिस्टम, एक टाइगर कैट मिसाइल सिस्टम और दो आकाश मिसाइल सिस्टम भी मैकेनाइज्ड कॉलम का हिस्सा होगा. बयान के अनुसार, भारतीय सेना की छह मार्चिंग टुकड़ी राजपूत रेजिमेंट, असम रेजिमेंट, जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री, सिख लाइट इन्फैंट्री, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स रेजिमेंट और पैराशूट रेजिमेंट की होगी. 

बयान में कहा गया है कि भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना का एक-एक मार्चिंग दल भी परेड  में भाग लेगा. केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF),, केंद्रीय औद्योगिक पुलिस बल (CISF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), भारतीय तटरक्षक बल (ICG) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के पांच मार्चिंग दल भी गणतंत्र दिवस परेड-2022 में हिस्सा लेंगे.  सशस्त्र बलों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों, दिल्ली पुलिस, राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC), राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के 16 मार्चिंग दल परेड में 17 सैन्य बैंड, पाइप और ड्रम बैंड के साथ होंगे.  इस साल की परेड में दो परमवीर चक्र और एक अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी भाग लेंगे. 

परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी

बयान में कहा गया है कि परेड के शुरू होने से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर देश के लिए बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे.  इस साल गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे खत्म होगी.  सभी राज्यों, विभागों और सशस्त्र बलों की पच्चीस झांकियां परेड का हिस्सा होंगी. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की एक पुरुष टीम और सीमा सुरक्षा बाल  (BSF) की एक महिला टीम मोटरसाइकिल डिस्प्ले करेगी. बयान में कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग दिल्ली एरिया के परेड कमांडर होंगे. वहीं मेजर जनरल आलोक काकर, चीफ ऑफ स्टाफ दिल्ली एरिया, परेड के सेकेंड-इन-कमांड होंगे. परेड विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक राजपथ के पारंपरिक मार्ग तक की जाएगी.  

नौसेना की झांकी में 1946 का विद्रोह दर्शाया जाएगा

गणतंत्र दिवस परेड में इस साल भारतीय नौसेना की झांकी में 1946 में हुए नौसेना का विद्रोह दर्शाया जाएगा जिसने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान दिया था. इसके मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व महिला अधिकारी करेंगी. झांकी में नौसेना की थीम ‘तैयार, विश्वसनीय और एकजुट’ को भी प्रदर्शित किया जाएगा. नौसेना ने अपने बयान में कहा, ‘‘नौसेना के दल में 96 पुरुष, तीन प्लाटून कमांडर और एक दल कमांडर होगा.’’ बयान में बताया गया कि इसका नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा करेंगी जो भारतीय नौसेना के एयर स्क्वाड्रन (INAS) 314 में पोस्टेड हैं और निरीक्षक अधिकारी हैं. आंचल शर्मा जून 2016 में नौसेना में अधिकारी बनी थीं. उन्होंने कहा कि दल का उत्साह और ऊर्जा अतुलनीय है,  गणतंत्र दिवस परेड में इसका नेतृत्व करना सम्मान की बात है.