scorecardresearch

26 जनवरी को लेकर अलर्ट: VVIP को टारगेट और बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में आतंकी संगठन, नेपाल बॉर्डर पर विशेष अलर्ट

भारत में घटना को अंजाम देने वाले इन संगठनों में लश्कर ए तैय्यबा के साथ खालिस्तानी नेटवर्क के आतंकी शामिल हो सकते हैं. इसकी पूरी प्लानिंग पाकिस्तान में बैठकर कई आतंकी संगठनों ने रची है.

नेपाल बॉर्डर पर विशेष अलर्ट जारी किया गया है. नेपाल बॉर्डर पर विशेष अलर्ट जारी किया गया है.
हाइलाइट्स
  • आईबी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

  • नेपाल के रास्ते घुस सकते हैं आतंकी

बिहार से सटे नेपाल के रास्ते आतंकी भारत में प्रवेश कर बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं. इसका खुलासा तब हुआ जब बिहार पुलिस को आईबी की ओर से 16 पन्नों का एक अलर्ट लेटर जारी किया गया है. आईबी की ओर से जारी किए गए पत्र के मुताबिक नेपाल के रास्ते आतंकी भारत में प्रवेश कर सकते हैं और कई वीवीआईपी को अपना निशाना बना सकते हैं. आईबी की ओर से 16 पन्नों की एक रिपोर्ट दिल्ली पुलिस के साथ-साथ बिहार पुलिस को भेजा गया है. आईबी की ओर से भेजे गए पत्र में गणतंत्र दिवस से पहले आतंकी संगठन पाकिस्तान के आईएसआई की मदद से धमाका करने की फिराक में हैं.

पाकिस्तान में तैयार की गई पूरी प्लानिंग
भारत में घटना को अंजाम देने वाले इन संगठनों में लश्कर ए तैय्यबा के साथ खालिस्तानी नेटवर्क के आतंकी शामिल हो सकते हैं. इसकी पूरी प्लानिंग पाकिस्तान में बैठकर कई आतंकी संगठनों ने रची है. आईबी की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे बड़ा खतरा प्रधानमंत्री को लेकर है. आईबी की इस रिपोर्ट के बारे में मीडिया से विस्तार से बातचीत करते हुए एडीजी लॉ एंड आर्डर संजय सिंह ने कहा है कि हाल में बिहार पुलिस ने दूसरे प्रदेश के पुलिस के आलाधिकारियों के साथ बैठक की है. इस बैठक के दौरान बिहार से सटे नेपाल के सीमावर्ती इलाके को कैसे एक्सरे किया जाए और उसे कैसे एक्सेस कर उसकी जांच की जाए, उस पर चर्चा की गई है. पुलिस बिहार नेपाल सीमा से सटे इलाकों का एक्सरे कर रही है. आतंकी गतिविधियों की एक-एक रिपोर्ट पर पैनी नजर भी रखी जा रही है.

सीमावर्ती इलाकों में विशेष अलर्ट का निर्देश
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह के मुताबिक आईबी की रिपोर्ट के मद्देनजर बिहार नेपाल सीमा से सटे जिलों को अलर्ट भेज दिया गया है. हालांकि, बिहार पुलिस आईबी के पत्र को रुटीन एक्सरसाइज मानकर चल रही है. लेकिन इस पत्र की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस पत्र को सभी जिलों के एसपी को भेजकर खासकर सीमावर्ती इलाकों में गतिविधियों को तेज करने की सलाह दी गई है.

वीवीआईपी को निशाना बना सकते हैं आतंकी
आईबी की रिपोर्ट में जिस संगठन का बार-बार जिक्र किया गया है उसमें खालिस्तानी लिबरेशन फोर्स की चर्चा है. हाल में प्रधानमंत्री की पंजाब यात्रा में हुई चूक को देखते हुए पुलिस इस रिपोर्ट को गंभीरता से ले रही है. आईबी की रिपोर्ट पर रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि ये एक गंभीर मसला है. देश की आंतरिक सुरक्षा की स्थिति को पूरी तरह गंभीरता से लेने की जरूरत है. लोकल एजेंसियों को सतर्क रहने के अलावा भारत-बांग्लादेश और बिहार नेपाल बॉर्डर को पूरी तरह स्कैन करने की जरूरत है. इस रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी इस बार धमाका करने की जगह सभी महत्वपूर्ण व्यक्तियों को अपने निशाने पर ले सकते हैं.