scorecardresearch

पाकिस्तान पर एक और डिजिटल स्ट्राइक! देश विरोधी कंटेंट फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल और 2 वेबसाइट बंद

सभी साइट पर इंडियन आर्मी, जम्मू-कश्मीर, भारत के दूसरे देशों के साथ संबंध और पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत से जुड़ी भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही थी. साथ ही जिन पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, उससे जुड़ी गलत जानकारी सोशल मीडिया पर परोसी जा रही थी.

देश विरोधी कंटेंट फैलाने वाले कई साइट को ब्लॉक कर दिया गया है देश विरोधी कंटेंट फैलाने वाले कई साइट को ब्लॉक कर दिया गया है
हाइलाइट्स
  • वेबसाइट और यू-ट्यूब चैनल के जरिये भ्रामक जानकारी फैला रहे थे यूजर्स

  • पाक पर पहले भी डिजिटल स्टाइक कर चुका है भारत

भारत ने पाकिस्तान पर एक और डिजिटल स्ट्राइक किया है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को पाकिस्तान के 35 यू-ट्यूब चैनल, दो वेबसाइट, दो ट्विटर, दो इंस्टाग्राम और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के आदेश दिए. सभी यू-ट्यूब चैनल, वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से यूजर्स भारत विरोधी कंटेंट फैला रहे थे. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने यह जानकारी दी.

वेबसाइट के जरिये भ्रामक जानकारी फैला रहे थे यूजर्स
सभी साइट पर इंडियन आर्मी, जम्मू-कश्मीर, भारत के दूसरे देशों के साथ संबंध और पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत से जुड़ी भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही थी. साथ ही जिन पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं, उससे जुड़ी गलत जानकारी सोशल मीडिया पर परोसी जा रही थी. केंद्रीय मंत्रालय ने जानकारी दी कि चैनलों पर जहरीली और अलगाववादी सामग्री परोसी जा रही थी जिसमें भारत की व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाले अपराधियों को उकसाने की क्षमता है.

ऐसे अकाउंट के 100 करोड़ से भी ज्यादा व्यूज
सचिव अपूर्व चंद्रा ने बताया कि खुफिया एजेंसी ने यह जानकारी दी थी कि पाकिस्तान के कुछ यू-ट्यूब चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट से भारत विरोधी भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही हैं. इनपुट मिलते ही ऐसे यू-ट्यूब चैनल और सोशल मीडिया अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की गई है. कुछ चैनलों के सब्सक्राइबर तो करोड़ों में हैं और इनके व्यूज 100 करोड़ से भी ज्यादा हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहा है कि भारत विरोधी कंटेंट पर अंकुश लगाया जा सके. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 19 जनवरी को यह बात कही थी कि भारत विरोधी कंटेंट चलाने वाले पाकिस्तान के यू-ट्यूब चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक किया जाएगा.

भारत ने पहले भी की थी डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक
इससे पहले भी भारत पाकिस्तान पर डिजिटल सर्जिकल स्टाइक कर चुका है. पिछले साल ही केंद्र सरकार ने पाकिस्तान के 20 यू-ट्यूब चैनल और 2 वेबसाइट को बैन कर दिया था. सभी भारत विरोध कंटेंट परोस रहे थे. सभी यू-ट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर लाखों में थे और उस दौरान किसान आंदोलन, अयोध्या और कश्मीर से धारा-370 हटाने को लेकर भ्रामक खबरें फैला रहे थे. भारत की तरफ से यू-ट्यूब चैनल ब्लॉक किए जाने के बाद यू-ट्यूब ने इसे सभी जगह ब्लॉक कर दिया था.