scorecardresearch

1984 में ऑपरेशन ब्लूस्टार के बाद दे दिया था IPS की नौकरी से इस्तीफा… अब बने संगरूर से सांसद, जान‍िए कौन हैं स‍िमरनजीत स‍िंह मान 

Simranjit Singh Mann: सिमरनजीत सिंह मान ने पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुरमेल सिंह को हराया है. जीत के बाद उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के किसानों, खेतिहर मजदूरों, व्यापारियों और सभी की तकलीफों को दूर करने का वादा किया है.

सिमरनजीत सिंह मान सिमरनजीत सिंह मान
हाइलाइट्स
  • जीत के बाद किया लोगों का धन्यवाद 

  • ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद आए सुर्खियों में 

पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने अपनी जीत दर्ज करा दी है. उन्होंने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुरमेल सिंह को हराया है. उन्होंने करीब 7000 वोटों के अंतर् से ये जीत दर्ज की है. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है कि वे सुर्ख़ियों में हैं. जानकारी के मुताबिक सिमरनजीत सिंह मान 6 बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं. इस बार ये उनका सातवां लोकसभा चुनाव था. 

जीत के बाद किया लोगों का धन्यवाद 

अपनी जीत के बाद संगरूर में पत्रकारों से बात करते हुए शिरोमणि अकाली दल के नेता ने कहा, “कई लोग हंसते थे कि सिमरनजीत सिंह मान क्या करेंगे. वे आज गलत साबित हो गए हैं.” 

इसके बाद मान ने अपनी जीत के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा, “मैं संगरूर के मतदाताओं का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे संसद में अपना प्रतिनिधि चुना.  मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के किसानों, खेतिहर मजदूरों, व्यापारियों और सभी की तकलीफों को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा.”

कौन हैं सिमरनजीत सिंह मान?

1945 में शिमला में जन्मे सिमरनजीत सिंह मान ने बिशप कॉटन स्कूल से पढ़ाई की और चंडीगढ़ के एक सरकारी कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है. ये पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के साढू भाई हैं. सिमरनजीत सिंह मान की पत्नी गीतइंदर कौर और कैप्टन अमरिंदर की पत्नी परनीत कौर दोनों सगी बहनें हैं. बता दें इन दोनों बहनों के पिता पंजाब के पूर्व मुख्य सचिव रह चुके हैं. 

सिमरनजीत सिंह मान एडमिनिस्ट्रेशन में भी रह चुके हैं. 1967 में वे भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में शामिल हुए और पुलिस सुपरिटेंडेंट, एसपी (हेडक्वार्टर), सीनियर सुपरिटेंडेंट, SSP फिरोजपुर, एसएसपी फरीदकोट और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के ग्रुप कमांडेंट सहित अलग अलग पदों पर रहे.  

ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद आए सुर्खियों में 

दरअसल, सिमरनजीत सिंह मान इंदिरा गांधी के ऑपरेशन ब्लू स्टार के विरोध में आईपीएस की नौकरी छोड़ने के बाद सुर्खियों में आए. मान ने 1984 में ऑपरेशन ब्लूस्टार के बाद आईपीएस से इस्तीफा दे दिया था. वे 1989 में तरनतारन और 1999 में संगरूर से लोकसभा के लिए चुने गए. मान ने 2022 का विधानसभा चुनाव अमरगढ़ सीट से लड़ा था और उन्हें आप के जसवंत सिंह गज्जनमाजरा ने 6,043 वोटों के अंतर से हराया था. 

संगरूर लोकसभा सीट के बारे में

गौरतलब है कि संगरूर लोकसभा सीट को आप का गढ़ माना जाता था. पार्टी ने 2022 के राज्य चुनावों में संगरूर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों - लहरा, दिर्बा, बरनाला, सुनाम, भदौर, महल कलां, मलेरकोटला, धुरी और संगरूर में जीत हासिल की थी. यहां तक कि आप के वरिष्ठ नेता और मौजूदा मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में संगरूर सीट जीती थी.