scorecardresearch

Mann Sacked Vijay Singla: भगवंत मान ने अपने ही मंत्री को किया बर्खास्त...सबूत मिलने पर लिया गया फैसला

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि उनकी सरकार में एक पर्सेंट भ्रष्टाचार भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. मान ने कहा, 'जनता ने बहुत उम्मीदों से आम आदमी पार्टी की सरकार बनाई है, उस उम्मीद पर खरा उतरना हमारा कर्तव्य है. जब तक अरविंद केजरीवाल जैसे भारत मां के बेटे हैं और भगवंत मान जैसे सिपाही हैं.'

Mann sacks Vijay Singla Mann sacks Vijay Singla
हाइलाइट्स
  • पेशे से डेंटिस्ट हैं मानसा से आप व‍िधायक व‍िजय सिंगला

  • स‍िंगला को बर्खास्त कर सीएम मान ने दिया कड़ा संदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार के आरोप की वजह से अपनी ही सरकार के मंत्री को बर्खास्त कर दिया है. सीएम भगवंत मान ने पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को मंत्रिमंडल से हटा दिया है. सिंगला पर आरोप है कि उन्होंने विभाग से संबंधित सामानों के आवंटन और खरीद में एक प्रतिशत की कटौती की मांग की थी. मान के न‍िर्देश पर पुलिस ने विजय सिंगला को ग‍िरफ्तार कर उनके खिलाफ केस दर्ज कर ल‍िया है. मान ने बताया कि सिंगला ने खुद उनके सामने अपना जुर्म कबूल किया है.

क्या है आरोप?
विजय सिंगला भगवंत मान की सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे. विजय सिंगला पर अधिकारियों से ठेके पर कमीशन मांगने का आरोप है. बताया जा रहा है कि विजय सिंगला अधिकारियों से ठेके पर एक पर्सेंट कमीशन की मांग कर रहे थे. भगवंत मान के पास इसको लेकर शिकायतें आ रही थीं. इसी पर एक्शन लेते हुए उन्होंने विजय सिंगला को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया.

'शुकराना' के चक्कर में नप गए मंत्रीजी
सूत्रों की माने तो स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला ने परिवार कल्याण आवंटन के लिए बठिंडा निवासी से 'शुकराना' शब्द का इस्तेमाल किया था जोकि कमीशन के लिए सत्ता के गलियारों में इस्तेमाल किया जाता है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी, जो डॉ. सिंगला के जानकार थे, उसकी जानकारी मुख्यमंत्री भगवंत मान को दी और आश्वासन दिया क‍ि प्रूफ के साथ पूरी जानकारी देंगे. जिसके बाद उनकी रिकॉर्डिंग को भगवंत मान तक पहुंचाया गया. सूत्रों की माने तो भगवंत मान ने कैबिनेट मंत्री विजय सिंगला को बर्खास्त करने से पहले वह रिकॉर्डिंग भी सुनाई. 

मान ने दिया कड़ा संदेश 
भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार में एक पर्सेंट भ्रष्टाचार भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'जनता ने बहुत उम्मीदों से आम आदमी पार्टी की सरकार बनाई है, उस उम्मीद पर खरा उतरना हमारा कर्तव्य है. जब तक अरविंद केजरीवाल जैसे भारत मां के बेटे हैं और भगवंत मान जैसे सिपाही हैं. भ्रष्टाचार के खिलाफ महायुद्ध जारी रहेगा.' मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल जी ने प्रण लिया था कि भ्रष्टाचार के सिस्टम को जड़ से उखाड़ फेकेंगे, हम सब उनके सिपाही हैं और यहां एक पर्सेंट भ्रष्टाचार की कोई जगह नहीं है. मुख्यमंत्री भगवंत मान के इस कदम को भ्रष्टाचार में लिप्त अन्य नेताओं के लिए भी एक कड़ा संदेश माना जा रहा है. द‍िल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरव‍िंद केजरीवाल ने इस कार्रवाई के ल‍िए सीएम भगवंत मान की तारीफ की है.   

पेशे से डेंटिस्ट हैं सिंगला
देश के इतिहास में दूसरी बार और पंजाब सरकार में ऐसा पहली बार है जब किसी मुख्यमंत्री ने सीधे अपने मंत्री पर इस तरह की कार्रवाई की है. इससे पहले साल 2015 में सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने एक मंत्री को भ्रष्टाचार के मामले में बर्खास्त किया था. मान के कैबिनेट में 10 मंत्री थे. सिंगला के निष्कासन के बाद उनके पास केवल नौ मंत्री रह गए हैं. नियमानुसार पंजाब में मुख्यमंत्री समेत 18 मंत्री हो सकते हैं.

बता दें कि कैबिनेट से बर्खास्त किए गए व‍िजय सिंगला पंजाब के मानसा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. 52 साल के डॉ. स‍िंगला पेशे से एक डेंटिस्ट हैं और शहर में डेंटल क्लीनिक चलाते हैं. सिंगला करीब सात साल पहले AAP में शामिल हुए थे. हाल में पंजाब में हुए व‍िधानसभा चुनाव में सिंगला ने मानसा से कांग्रेस की तरफ से लड़ रहे पंजाब के फेमस सिंगर सिद्धू मूसेवाला को 60 हजार से अधिक वोटों से हराया था. स‍िंगला के पास साढ़े छह करोड़ से ज्यादा की संपत्त‍ि है.