scorecardresearch

रेगिस्तान में खेती का नहीं देखा होगा ऐसा मॉडल, इस फौजी ने खाली पड़े बंजर जमीन को ऐसे कर दिया हरा भरा

Rajasthan News: इरादो में दम हो, और अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठा हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता है. बंजर जमीन को खेती के लायक बनाना और फिर उससे दूसरी किसानों के लिए प्रेरणा बनना, ये कुछ ऐसे विरले ही होते हैं जो ऐसा कर पाते हैं. राजस्थान के झुंझुनूं में रिटायर्ड फौजी ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिया कि वो हजारों किसानों की प्रेरणा बन गया.

Retired Soldier Jameel Pathan Retired Soldier Jameel Pathan
हाइलाइट्स
  • 60 हजार से ज्यादा किसानों को खेती के गुण सीखा चुका परिवार

  • अब तक मिल चुके हैं कई अवॉर्ड

झुंझुनूं समेत पूरे राजस्थान में तमाम किसानों के लिए आदर्श बन चुके रिटायर्ड फौजी जमील पठान को हर कोई जानता है. करीब 7 एकड़ से ज्यादा बंजर जमीन पर जब उन्होंने खेती करने की सोची तो हर किसी ने उनको मुर्ख कहा. उन्होंने ये तय किया किया कि इस बंजर जमीन पर वो हर तरह के पेड़, फल, सब्जियां, उगाएंगे तो किसी को यकीन नहीं था.

मेहनत करके जमील पठान ने बंजर जमीन को ना सिर्फ हरा भरा किया, बल्कि लाखों रुपये की कमाई भी की. जमील पठान के इन खेतों में तरह-तरह के पेड़,  हर तरह की सब्जी आसानी से उगती है. वो कहते हैं ये मॉडल अब पूरे राजस्थान के लिए आदर्श बन गया है.

खेती में लगा है पूरा परिवार

जमील और उनका परिवार अब तक 60 हजार से ज्यादा किसानों को खेती के गुण सीखा चुका है. राजस्थान समेत देश के कई ऐसे कोने हैं, जहां पर बंजर जमीन लगातर बढ़ती जा रही है. ऐसे में ये नई सोच उन किसानों के लिए जीवन दान की तरह है. जमील का पूरा परिवार अब हर तरह से खेती में लगा है. उनके बेटे किसानों को खेत में एजुकेशन दे रहे हैं. खेती की जानकारी साझा कर रहे हैं तो उनकी बहू महिला किसानों को सब्जियों और फलों के बारे में सही और सटीक मापदंड समझा रहीं हैं.

मिल चुके हैं कई अवॉर्ड 

जमील कहते हैं कि अब वो देश भर में उन इलाकों का दौरा करेंगे जहां पानी की दिक्कत के कारण खेती नहीं हो पा रही है. वो कहते हैं कि मुझे अब तक केंद्र और राज्य सरकारों से कई अवॉर्ड मिल चुके हैं लेकिन असली अवार्ड तब होगा जब देश का हर किसान खेती से समृद्ध होगा.