scorecardresearch

Indian Railway: ट्रेन में अकेले सफर कर रही महिलाओं को नहीं है डरने की जरूरत, सुरक्षा के लिए RPF ने लॉन्च की शक्ति टीम

महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) को बढ़ावा देने और महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिए सिकंदराबाद डिवीजन के रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने दो महिला शक्ति सुरक्षा टीमें बनाई हैं.

RPF Shakti teams RPF Shakti teams
हाइलाइट्स
  • ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों सुरक्षित महसूस कराने के लिए आरपीएफ ने ये दो टीमें बनाई हैं.

ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए तेलंगाना के सिकंदराबाद डिवीजन के रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने दो महिला शक्ति सुरक्षा टीमें बनाई हैं. इनके नाम 'रुद्रमा' और 'नगम्मा' रखे गए हैं. इन महिला सुरक्षा शक्ति टीमों को ट्रेनों में यात्रा कर रही महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है. ट्रेन में महिला यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए आरपीएफ की ये टीम हर कोशिश कर रही है.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनी टीम

तेलंगाना में सिकंदराबाद डिवीजन सीनियर डिविशनल सिक्योरिटी कमिश्नर देबस्मिता सी.बनर्जी ने दो महिला शक्ति सुरक्षा टीम बनाई है. उन्होंने महिला शक्ति टीम (women Shakti team) का नाम 'रुद्रमा' और 'नगम्मा' दिया है. मंगलवार को आरपीएफ स्थापना दिवस पर उन्होंने कहा कि टीम का रुद्रमा नाम काकतीय वंश की रानी रुद्रमा देवी से रखा गया है क्योंकि वह पहली महिला शासक थीं. वहीं दूसरी टीम का नाम नायकुरालु नागम्मा से प्रेरित होकर रखा गया है क्योंकि कुछ इतिहासकारों के अनुसार उन्हें दुनिया की पहली महिला मंत्री माना जाता है. उन्होंने पलनती युधम (Palnati Yudham- 1182) में भाग लिया था.

सिक्योरिटी कमिश्नर देबस्मिता सी. बनर्जी ने कहा कि उन्होंने यह टीम ट्रेनों में यात्रा कर रहीं महिलाओं और बच्चों को सुरक्षा के लिए बनाई है. ये दोनों टीमें 24 घंटे तैनात रहेंगी. नियमित रूप से ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए अलग से व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाए जाएंगे. साथ ही दोनों शक्ति टीम की हेड एक महिला सब-इंस्पेक्टर होगी और इसमें सात महिला सदस्य होंगे. बनर्जी ने बताया टीम रुद्रमा सिकंदराबाद में तैनात की जाएंगी और टीम नागम्मा सिकंदराबाद, काजीपेट और रामगुंडम पर नजर रखेगी.

अपराध रोकने की कर रहे है पूरी तैयारी
सिकंदराबाद की RPF टीम एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कर रही है जिसमें अपराधियों का पूरा डेटाबेस होगा, जिससे भविष्य में होने वाले अपराधों को रोकने में मदद मिलेगी. पिछले महीने सिकंदराबाद की आरपीएफ ने रेल यात्रियों का सामान चोरी करने वाले 57 चोरों को गिरफ्तार किया था. इसके साथ ही आरपीएफ ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर उनसे 7 बच्चों को भी छुड़ाया था.