scorecardresearch

कृषि में सुधार के लिए SBI के 5 सुझाव, किसानों को होगा बड़ा फायदा

हजारों किसान पिछले एक साल से विरोध आंदोलनों में लगे हुए थे और केंद्र से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे थे. तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अर्थशास्त्रियों ने 5 प्रमुख कृषि सुधारों का सुझाव दिया है.

कृषि में सुधार के लिए एसबीआई के सुझाव कृषि में सुधार के लिए एसबीआई के सुझाव
हाइलाइट्स
  • SBI के अर्थशास्त्रियों ने 5 प्रमुख कृषि सुधारों का सुझाव दिया.

  • किसानों ने की एमएसपी बढ़ाने की मांग को लेकर जन रैली.

किसानों के लंबे आंदोलन के बाद हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा की थी.  हालांकि, पीएम मोदी के 3 नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बाद भी, किसान नेता न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं. उन्होंने केवल गेहूं और चावल ही नहीं बल्कि सभी उत्पादों के लिए एमएसपी बढ़ाने की मांग को लेकर सोमवार को एक जन रैली भी की.  

हजारों किसान पिछले एक साल से विरोध आंदोलनों में लगे हुए थे और केंद्र से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे थे. तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अर्थशास्त्रियों ने 5 प्रमुख कृषि सुधारों का सुझाव दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मूल्य गारंटी के रूप में MSP हमेशा एक मुश्किल मुद्दा होता है. वर्तमान में, सरकार मुख्य रूप से न्यूनतम समर्थन मूल्य या गारंटीकृत मूल्य पर चावल और गेहूं खरीदती है, लेकिन सेफ्टी  नेट बेनीफिट का मुश्किल से 6 प्रतिशत लाभ किसानों को मिलता है.  

*MSP के बजाय क्वान्टिटी गारंटी क्लॉज 

रिपोर्ट में कहा गया है कि एमएसपी के बजाय मूल्य गारंटी के रूप में कम से कम 5 साल के लिए मात्रा गारंटी क्लॉज (Quantity Guarantee Clause) लाया जा सकता है. यह क्लॉज फसलों के उत्पादन प्रतिशत (वर्तमान में खरीदी जा रही) के लिए अनिवार्य खरीद को पिछले वर्ष के प्रतिशत के बराबर (सूखा, बाढ़ आदि जैसी असाधारण घटनाओं में सुरक्षा उपायों के साथ) रखेगा.  

*MSP को eNAM पर नीलामी के न्यूनतम मूल्य में बदलना 

एसबीआई के अर्थशास्त्रियों का दूसरा उपाय एमएसपी को राष्ट्रीय कृषि बाजार (eNAM ) पर नीलामी के न्यूनतम मूल्य में बदलना है.  हालांकि, यह पूरी तरह से समस्या का समाधान नहीं करेगा क्योंकि मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि eNAM मंडियों में औसत मोडल कीमतें सभी खरीफ फसलों (सोयाबीन को छोड़कर) में एमएसपी से कम हैं. 

*MSP मार्केट को मजबूत करना 

रिपोर्ट कृषि उपज और पशुधन बाजार समिति (APMC) के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कहती है. रिपोर्ट के अनुसार, फसल और कटाई के बाद के नुकसान के कारण अनाज का मौद्रिक नुकसान लगभग 27,000 करोड़ रुपये है. तिलहन और दलहन को क्रमश: 10,000 करोड़ रुपये और 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.  APMC राज्य सरकारों द्वारा स्थापित मार्केटिंग बोर्ड है.  इसका उद्देश्य बिचौलियों द्वारा किसानों के शोषण को खत्म करना है, जहां उन्हें अपनी उपज कम कीमत पर बेचने के लिए मजबूर किया जाता है.  वर्तमान में, 1,000 बाजार हैं जो 18 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों के राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) नेटवर्क से जुड़े हुए हैं. 

*राज्यों में सममित खरीद 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि राज्यों में फसलों की खरीद बड़े पैमाने पर असममित रही है. पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे धान के शीर्ष उत्पादक राज्यों में न्यूनतम खरीद देखी जा रही है. जबकि पंजाब और हरियाणा जैसे राज्य जो सबसे बड़े उत्पादक नहीं हैं, वहां बहुत अधिक खरीद देखी जा रही है. पंजाब और हरियाणा में अनाज की खरीद उपज का 83 प्रतिशत थी. जबकि कुछ राज्यों में ये आंकड़ा सिंगल डिजिट में था. 

* संविदा कृषि संस्था की स्थापना करना 

कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग मूल रूप से किसानों और मार्केटिंग फर्मों के बीच पूर्व निर्धारित कीमतों पर कृषि उत्पादों के उत्पादन और आपूर्ति के लिए एक समझौता है.  इस तरह की व्यवस्था का आधार किसान पर खरीदार द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मानकों और मात्रा में एक विशिष्ट वस्तु प्रदान करने की प्रतिबद्धता है. वहीं कंपनी पर किसान के उत्पादन का समर्थन करने और वस्तु खरीदने की प्रतिबद्धता है.  

ये भी पढ़ें: