scorecardresearch

भारतीय मूल की Harini Logan ने अमेरिका में जीता Spelling Bee कंपटीशन, 38.8 लाख रुपए का मिला इनाम

Scripps National Spelling Bee 2022: 14 साल की हरिनी लोगन ने 12 साल के विक्रम राजू को बी कम्पटीशन में हराकर ख़िताब अपने नाम कर लिया है. बता दें कि हरिनी ने डेढ़ मिनट में 22 शब्दों की सही स्पेलिंग बताकर इस प्रतियोगिता को अपने नाम किया है.

Spelling Bee 2022 Winner Harini Logan/ PTI Spelling Bee 2022 Winner Harini Logan/ PTI
हाइलाइट्स
  • हरिनी टेक्सास के सैन एंटोनियो में रहती हैं

  • विक्रम राजू से था हरिनी का मुकाबला

भारतीय मूल की 14 साल की हरिनी लोगन ( Harini Logan) ने स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी कम्पटीशन 2022 (Scripps National Spelling Bee 2022) जीत कर इतिहास रच दिया है. हरिनी को इसके लिए 50 हजार डॉलर की भारी भरकम राशि दी गई. उन्होंने मात्र 90 सेकेण्ड में 22 शब्दों की सही स्पेलिंग बताकर कम्पटीशन को अपने नाम किया। उनका मुकाबला विक्रम राजू से था. ऐसे में आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ये बी कम्पटीशन क्या है तो चलिए आपको इस मुकाबले और बी कम्पटीशन के बारे में विस्तार से बताते हैं

विक्रम राजू से थी टक्कर

हरिनी टेक्सास के सैन एंटोनियो में रहती हैं. वो अभी 8वीं क्लास में पढ़ती हैं. स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी कम्पटीशन 2022 में उनका मुकाबला 12 साल के विक्रम राजू से था. इस मुकाबले में दोनों के बीच अच्छी टक्कर देखने को मिली. लेकिन अंततः टाईब्रेकर में हरिनी ने इस कम्पटीशन को अपने नाम कर लिया. कम्पटीशन के कुछ राउंड में दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया और शब्दों की सही स्पेलिंग बताई लेकिन कुछ समय ऐसा भी रहा जब दोनों के बीच अच्छा कम्पटीशन देखने को मिला. इस कम्पटीशन में हरिनी लोगन ने 22 शब्दों की सही स्पैलिंग बताई तो वहीं विक्रम राजू ने 15 शब्दों की सही स्पैलिंग बताई.

दोनों को मिली इतनी राशि

कम्पटीशन को हरिनी ने अपने नाम किया और उनको 50 हजार डॉलर का चेक दिया गया. भारतीय रुपयों में देखें तो  38 लाख 80 हजार रुपए की इनामी राशि उनको दी गई. वहीं विक्रम राजू को 25 हजार डॉलर यानी कि 19 लाख 40 हजार रुपए का चेक दिया गया. हरिनी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना प्रेरणा मानती हैं.

क्या है स्पेलिंग बी कम्पटीशन

स्पेलिंग बी कम्पटीशन की शुरुआत 1925 में हुई थी. इसमें प्राइमरी और सेकेंडरी स्कुल के बच्चे शामिल होते हैं. इस कम्पटीशन में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को 90 सेकंड में अधिक से अधिक शब्दों की स्पेलिंग बतानी होती है. जो तय समय में सबसे ज्यादा शब्दों की स्पेलिंग बता देते हैं वो इस कम्टीशन को अपने नाम कर लेता है. बता दें कि इस बार 234 बच्चों ने इस कम्पटीशन में हिस्सा लिया था.  फाइनल राउंड आते आते 222 बच्चे कम्पटीशन से बाहर हो गए और सिर्फ 12 बच्चे ही फाइनल राउंड खेल पाए.