scorecardresearch

एक साल की छुट्टी, इंक्रीमेंट, IVF के लिए 3 लाख... सिक्किम में ज्यादा बच्चे पैदा करने पर सरकार देगी ये फायदे

Sikkim Population: सिक्किम की सरकार राज्य की आबादी बढ़ाने के लिए ज्यादा बच्चा पैदा करने पर आर्थिक मदद देने की योजना पर काम कर रही है. सरकार ज्यादा बच्चे पैदा करने पर महिला कर्मचारियों को इंक्रीमेंट देगी. जबकि आम लोगों के लिए भी आर्थिक मदद की व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा आईवीएफ से मां बनने पर 3 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.

सिक्किम में ज्यादा बच्चा पैदा करने पर सरकार गिफ्ट देगी (फाइल फोटो) सिक्किम में ज्यादा बच्चा पैदा करने पर सरकार गिफ्ट देगी (फाइल फोटो)

सिक्किम भारत का पहला ऐसा राज्य है, जहां सरकार ने ज्यादा बच्चा पैदा करने के लिए योजना लाने की तैयारी कर रही है. सिक्किम सरकार राज्य की आबादी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन पैकेज को लेकर काम कर रही है. सरकार ने ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले जोड़ों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सीएम प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले जातीय समुदायों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सिक्किम में जातीय समुदायों की आबादी कम हो रही है. हाल के सालों में प्रजनन दर काफी कम है. सीएम ने कहा कि हमें प्रजनन दर को बढ़ाने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने की जरूरत है.

बच्चा पैदा होने पर क्या है सुविधा-
सिक्किम में बच्च पैदा होने पर कई सुविधाएं दी जाती हैं. राज्य में महिलाओं को एक साल का मातृत्व अवकाश दिया जाता है. जबकि पिता को 30 दिन की छुट्टी दी जाती है. सरकार ये कदम इसलिए उठा रही है, ताकि प्रदेश में लोगों को बच्चा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके और प्रदेश की आबादी बढ़ सके.

सिक्किम में क्या है तैयारी-
सिक्किम सरकार ज्यादा बच्चा पैदा करने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए कई योजनाओं का प्रस्ताव लाया गया है. राज्य सरकार ने प्रस्ताव दिया है कि अगर महिला कर्मचारी को दूसरा बच्चा होता है तो उसे इंक्रीमेंट दिया जाएगा. जबकि तीसरा बच्चा होने पर महिला कर्मचारी को दो इंक्रीमेंट का प्रस्ताव है. इतना ही नहीं, आम लोगों के लिए भी सरकार कई सुविधाएं ला रही है. उनको भी आर्थिक मदद दी जाएगी.

IVF के लिए भी सरकारी मदद-
सिक्किम के अस्पतालों में आईवीएफ सुविधा शुरू हो गई है. सीएम तमांग ने कहा कि राज्य में आईवीएफ की सुविधा इसलिए शुरू की गई है, ताकि गर्भधारण नहीं करने वाली महिलाओं को भी बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. अगर आईवीएफ के जरिए महिलाएं मां बनती हैं तो उनको 3 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी. सीएम के मुताबिक अब तक राज्य में आईवीएफ से 38 महिलाएं गर्भवती हो चुकी हैं. आपको बता दें कि सिक्किम की आबादी 7 लाख से भी कम है.

ये भी पढ़ें: