scorecardresearch

Vande Bharat Express: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी ने दिखाई हर झंडी, जानें कहां-कहां है स्टॉप और क्या है खासियत?

सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी ने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया. 14 एसी कोच वाले इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है. यह ट्रेन सिर्फ 52 सेंकेड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन.
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने मकर संक्रांति के अवसर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को दी सौगात

  • ट्रेन के चलने से कम समय में यात्री पहुंच जाएंगे अपने गन्तव्य स्थल पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे. इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और तेलंगाना के राज्यपाल टी सौंदर्यराजन सिकंदराबाद स्टेशन पर मौजूद रहेंगे. यह भारतीय रेलवे की ओर से शुरू की जाने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस है.

सात सौ किलोमीटर की दूरी करेगी तय
सिकंदराबाद और विशाखापट्टनम के बीच की दूरी को यह ट्रेन करीब 8 घंटे में तय करेगी. 14 एसी कोच वाले इस ट्रेन में 1,128 यात्री सफर कर सकेंगे. लगभग 700 किलोमीटर की दूरी कवर करते हुए यह तेलुगू भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली ट्रेन होगी. यह ट्रेन आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम, राजमुंदरी और विजयवाड़ा और तेलंगाना में खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद स्टेशनों पर रुकेगी. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस विश्व स्तरीय ट्रेन को उपलब्ध कराने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया.

कब और कहां से चलेगी ?
दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने बताया कि विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद एक्सप्रेस (20833) सुबह पांच बजकर 45 मिनट पर विशाखापत्तनम से रवाना होगी और दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर सिकंदराबाद पहुंचेगी. सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम ट्रेन (20834) अपराह्न तीन बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रात 11 बजकर 30 मिनट पर विशाखापत्तनम पहुंचेगी.

यहां चलती है वंदे भारत शृंखला की सातवीं ट्रेन
पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वराणसी मार्ग पर चलाया गया था. पिछले साल दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक चलने वाली  नई वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई थी. यह वंदे भार शृंखला की सातवीं ट्रेन थी.

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

1. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन हैं

2. यह ट्रेन सिर्फ 52 सेंकेड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

3. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों की सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है. 

4. इसमें पुश बटन स्टॉप की सुविधा भी दी गई है.

5. किसी भी इमरजेंसी स्थिति में ट्रेन को रोका जा सकता है.

6. इसमें पावर बैकअप की सुविधा है.

7. वंदे भारत में दो कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकती है.