scorecardresearch

Skills to Develop After Laysoff: नौकरी जाने के बाद आप घबराएं नहीं, स्टीव जॉब्स की तरह मौके को भुनाएं

इन दिनों बड़ी-बड़ी कंपनियां कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रहीं हैं. ऐसे में परेशान होना लाजमी है लेकिन आप घबराएं नहीं. एक समय स्टीव जॉब्स को भी नौकरी से हाथ धोना पड़ गया था. फिर उन्होंने इस मौके को भुनाया और आगे बढ़ते चले गए.

Steve Jobs (Photo Twitter) Steve Jobs (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • स्टीव जॉब्स ने कहा था- यदि मुझे एप्पल ने नहीं निकाला होता तो मैं यह सब नहीं कर पाता

  • नई कंपनी NeXT और Pixar बना दी, फिर एप्पल ने बुलाया वापस

पिछले कुछ दिनों से तरह-तरह का बहाना बनाकर बड़ी-बड़ी कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी कर रहीं हैं. इन कंपनियों की लिस्ट में अब गूगल का नाम भी जुड़ गया है. गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट ने कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है. इससे कर्मचारी घबराएं हुए हैं लेकिन आप परेशान न हों बल्कि स्टीव जॉब्स की तरह मौके को भुनाएं. खुद पर भरोसा रखें और आत्मविश्वास बनाए रखें. एक नहीं कई नौकरियां आपके पास होंगी.

जब एप्पल को बुलाना पड़ा वापस
स्टीव जॉब्स ने वॉजनिएक के साथ मिलकर गैरेज में एप्पल की शुरुआत की थी. उस समय उनकी उम्र 20 साल की थी. उन्होंने खूब मेहनत की और 10 सालों में ही बहुत ऊपर पहुंच गए. एक गैरेज में दो लोगों से शुरू हुई कंपनी दो बिलियन लोगों तक पहुंच गई और इसमें 4000 कर्मचारी काम करने लगे. स्टीव जॉब्स ने बताया था कि हमने अपने सबसे बेहतरीन क्रिएशन मैकिंटोश कम्प्यूटर को रिलीज किया. जैसे-जैसे कंपनी आगे बढ़ी, हमने एक प्रतिभाशाली व्यक्ति को कंपनी संभालने के लिए चुना. पहले साल तो कंपनी ने बहुत अच्छा काम किया लेकिन भविष्य को लेकर हमारा जो विजन था, वो फेल हो गया. मैं जब 30 साल का था, तो मुझे ही कंपनी से निकाल दिया गया. मुझे लगा कि मेरी ही कंपनी से मुझे कैसे निकाला जा सकता है, 

नई कंपनी तैयार कर दी
स्टीव जॉब्स ने इसके बाद पांच सालों में एक नई कंपनी तैयार की NeXT नाम से और इसके बाद एक और कंपनी Pixar के नाम से. Pixar ने दुनिया की पहली कम्प्यूटर एनिमेटेड फीचर फिल्म Toy Story बनाई. आज इस स्टूडियो को दुनिया का बेहतरीन एनिमेशन स्टूडियो माना जाता है. इसके बाद एप्पल ने NeXT को खरीद लिया और स्टीव जॉब्स वापस एप्पल पहुंच गए. स्टीव जॉब्स ने ऐसी टेक्नोलॉजी बनाई जिसने एप्पल को नया जीवन दिया. स्टीव जॉब्स ने कहा था मुझे लगता है कि यदि मुझे एप्पल से नहीं निकाला होता तो मैं यह सब नहीं कर पाता. कभी-कभी जीवन में ऐसे पल भी आते हैं, लेकिन हमें इससे घबराना नहीं चाहिए. आप अपनी मंजिल पर नजर रखें और आगे बढ़ते रहें. जीवन में कोई न कोई उद्देश्य होना बहुत जरूरी है, इसके बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता.

नौकरी से निकाले जाने पर क्या करें ?

खुद पर भरोसा रखें
नौकरी जाने पर या नौकरी से निकाले जाने पर व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर तो होता ही है, साथ ही साथ वह भावनात्मक रूप से कमजोर और अकेला हो जाता है. नौकरी से निकाले जाने पर लोग खुद को अयोग्य मानने लगते हैं तथा बहुत से लोगों के लिए नौकरी से निकाले जाना एक सदमे की तरह होता है. जिससे लोग तनाव तथा नकारात्मकता का शिकार हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में खुद पर भरोसा रखें और आत्मविश्वास बनाएं रखें. निराशा को खुद पर हावी न होने दें. चीजों को सकारात्मकता के साथ देखें.

एक मौके की तरह लें 
नौकरी चली जाने से जिन्दगी खत्म नही हो जाती. इस घटना को एक मौके की तरह लें. ये सोचें कि ये नौकरी आपकी आखिरी मंजिल नहीं थी. अब जिन्दगी में क्या काम बेहतर तरह से कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें तथा उस काम को करें. मंजिल आपको मिल जाएगी.

खुद को अपडेट रखें
नौकरी जाने पर एकदम से घर पर बैठ नहीं जाएं बल्कि नई-नई चीजें सीखते रहें. अपने आपको समय के हिसाब से अपडेट रखें. अपने कार्यक्षेत्र से संबंधित नई-नई जानकारियां सीखते रहें. नई नौकरी के लिए या नया बिजनेस शुरू करने के लिए खुद को तैयार रखें. अपने Skills को डेवलप करें.

अपना नेटवर्क बनाएं 
नौकरी जाने के बाद आप अपने पुराने मित्रों से मिलें. नौकरी के बारे में चर्चा करें. इससे आपका नेटवर्क बढ़ेगा और नई नौकरी को खोजने में आसानी होगी. जॉब वेबसाइटों पर एक्टिव रहें. हर स्थिति के लिए पहले से ही खुद को तैयार रखें और धैर्य से काम लें.