scorecardresearch

नकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी को मिलेगा अल्पसंख्यक मंत्रालय, आरसीपी सिंह की जगह लेंगे सिंधिया

नकवी और आरसीपी सिंह के इस्तीफे के बाद पीएम मोदी ने दोनों मत्रियों की तारीफ की है, साथ ही दोनों का त्याग पत्र भी स्वीकार कर लिया है. खबरें हैं कि नकवी का मंत्रालय अब स्मृति ईरानी संभालेंगी

Union minister Smriti Irani Union minister Smriti Irani
हाइलाइट्स
  • नकवी और आरसीपी  सिंह दोनों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपना त्याग पत्र सौंपा

  • आरसीपी सिंह का राज्यसभा में सांसद के तौर पर गुरुवार को आखिरी दिन होगा.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी और जेडीयू कोटे से मंत्री रहे आरसीपी सिंह ने इस्तीफा दे दिया है. दोनों के इस्तीफे के बाद दो नेताओं को उनकी जिम्मेदारी दी गई है. स्मृति ईरानी को  मुख्तार अब्बास नकवी का पूर्व मंत्रालय यानी अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय दिया जाएगा. वहीं आरसीपी सिंह के केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफे के साथ ही उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस्पात मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. 

बता दें कि नकवी और आरसीपी  सिंह दोनों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपना त्याग पत्र सौंपा. त्याग पत्र लेने के बाद PM मोदी ने मुख्तार अब्बास नकवी और जनता दल यूनाइटेड (JDU) कोटे से केंद्र में मंत्री बने आरसीपी सिंह की तारीफ की. 

आरसीपी सिंह का राज्यसभा में सांसद के तौर पर गुरुवार को आखिरी दिन होगा. वहीं अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय संभालने वाले मुख्तार अब्बास नकवी का नाम उपराष्ट्रपति के अलावा कुछ राज्यों के गवर्नर या फिर लेफ्टिनेंट गवर्नर के लिए भी लिया जा रहा है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद से उनके इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है. 

राष्ट्रपति भवन के एक बयान में कहा गया है, ".जैसा कि प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति का निर्देश  है उसके मद्देनज़र कैबिनेट मंत्री, स्मृति जुबिन ईरानी को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाए".