scorecardresearch

स्टाइलिश और सेफ्टी भी, दोस्त की मौत के बाद जयपुर के युवक ने बनाया अनोखा प्रोडक्ट

जयपुर के रितेश कोचेटा ने क्रूजर नाम की एक कंपनी बनाई है. इस कंपनी के तहत वो बाइक राइडर्स के लिए किट तैयार करते हैं. ये एक तरह की लाइटिंग किट है, जिसे कपड़ों के ऊपर पहना जा सकता है. दरअसल रितेश ने एक हादसे में अपने दोस्त को खो दिया था, जिसके बाद उन्होंने ये कदम उठाया है.

स्टाइलिश और सेफ्टी भी, दोस्त की मौत के बाद जयपुर के युवक ने बनाया अनोखा प्रोडक्ट स्टाइलिश और सेफ्टी भी, दोस्त की मौत के बाद जयपुर के युवक ने बनाया अनोखा प्रोडक्ट
हाइलाइट्स
  • दोस्त की मौत के बाद की शुरुआत

  • हादसे के बाद पीड़ित को ढूंढने में भी मदद

याराना फिल्म के अमिताभ याद हैं आपको? एंग्री यंग मैन के कपड़ों की लाइटिंग आपको रील लाइफ की एक्टिंग का बस एक तरीका भर लगती होंगी. लेकिन अब कुछ ऐसे ही प्रयोग मार्केट में पहुंच चुके हैं जो आपकी रियल लाइफ को और ज्यादा सेफ बनाने के काम आएंगे. खासकर ये आपके लिए तब और ज्यादा इंपॉर्टेंट हो जाते हैं अगर आप एक बाइक राइडर हैं. वैसे इसके बनने के पीछे की कहानी और मकसद और ज्यादा गंभीर है. इसे एक इंजीनियर ने सरकारी नौकरी छोड़कर तैयार किया है.

क्या है क्रूजर?
जयपुर के रितेश कोचेटा ने क्रूजर नाम की एक कंपनी बनाई. इस कंपनी के तहत वो बाइक राइडर्स के लिए किट तैयार करते हैं. ये एक तरह की लाइटिंग किट है, जिसे कपड़ों के ऊपर पहना जा सकता है. तो वहीं स्टिकर हेलमेट के ऊपर लगाया जाता है. ये सभी प्रोडक्ट बाइक के साथ कनेक्ट किए जाते हैं. रात में बारिश में या फिर कोहरे में इनके जरिए बाइकर्स दूसरी बड़ी गाड़ी वालों को आसानी से नजर आ जाते हैं. रितेश कहते हैं कि बाइक राइडर्स के साथ हादसा अधिकतर होते ही इसीलिए हैं क्योंकि वह बड़ी गाड़ियों को दूर से दिखाई नहीं पड़ते. हमारे प्रोडक्ट की लाइटिंग इतनी ब्राइट है कि वो घने कोहरे में भी दिख जाती है.

रितेश कोचेटा
रितेश कोचेटा

दोस्त की मौत के बाद की शुरुआत
सड़क हो या हाईवे सबसे ज्यादा जान का खतरा बाइक चलाने वाले लोगों को होता है. कई बार अंधेरे या फिर कोहरे में बाइक वाले बड़ी गाड़ी वालों को दिखाई नहीं पड़ते और यह भी हादसों की एक वजह बन जाती है. कुछ इसी तरह रितेश ने साल 2009 में अपने एक दोस्त को खो दिया. रितेश का दोस्त गाड़ी बंद करके फोन पर बात कर रहा था तभी एक गाड़ी ने टक्कर मारी और उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

शुरू में बीवी बहुत नाराज थी लेकिन एक दिन…
रितेश बताते हैं कि ये शुरुआत आसान नहीं थी. सरकारी नौकरी जब छोड़ी तो घरवाले और बीवी दोनों नाराज हुए लेकिन एक बार वाइफ और बेटा की ट्रेन छूट गई. वो बहुत खराब लोकेशन पर थे. तभी कुछ बाइकर्स ने उनकी हेल्प की. जब बीवी ने बाइकर्स को मेरा नाम बताया तो उन लोगों ने उसका और बच्चे का बहुत ख्याल रखा और उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाया. तब उसे लगा कि पति कुछ अच्छा काम कर रहे हैं. फिर परिवार ने भी मेरे काम को समझा.

हादसे के बाद पीड़ित को ढूंढने में भी मदद
रितेश के प्रोडक्ट आज मार्केट में बाइकर्स के बीच बेहद डिमांड में हैं. कई बाइकर्स बताते हैं कि क्रूजर के प्रोडक्ट न सिर्फ आपकी सेफ्टी रखते हैं, बल्कि कई बार हादसे के बाद अंधेरे या पहाड़ी इलाके में उन्हें ढूँढने में भी मदद करते हैं. अंकिता एक बाइक राइडर हैं वो 12 साल से बाइक राइड कर रही हैं. अंकिता बताती हैं कि मैं एक सोलो राइडर हूं अक्सर हाईवे पर कोहरा एक बड़ा संकट होता था लेकिन अब रितेश के प्रोडक्ट से सेफ्टी की चिंता नहीं होती.

बाइक राइडर संतोष बताते हैं कि 2008 में एक ट्रिप पर हम गए थे। हमने बेसिक रिफ्लेक्टर लगा रखे थे. हम मसूरी की तरफ जा रहे थे. तभी एक राइडर की हेडलाइट खराब हो गई तब लगा कि रिफ्लेक्टर पैसिव सेफ्टी है. डायरेक्ट सेफ्टी के लिए कुछ और होना चाहिए. क्रूजर के प्रोडक्ट आपको ये सेफ्टी देते हैं. मार्केट में कई तरह के हेलमेट मौजूद है लेकिन हम सब जानते हैं कि हेलमेट का इस्तेमाल लोग सुरक्षा के लिए कम और चालान से बचने के लिए ज्यादा करते हैं. लोगों को यह लगता है कि कई बार हेलमेट जैसी चीजों को पहनने से उनके स्टाइल में कमी आती है. लेकिन रितेश के प्रोडक्ट स्टाइल और सेफ्टी एक साथ देते हैं.