scorecardresearch

Success Story: कहानी उस ऑफिस ब्वॉय की जिसने कभी की 100 रुपये की नौकरी, आज पराली से प्लाईवुड बनाकर खड़ी कर दी करोड़ो की कंपनी

चेन्नई का रहने वाला ये बिजनेसमेन धान की पराली से बना रहा प्लाईवुड.एनएफसी बोर्ड 100 प्रतिशत दीमक प्रूफ और वाटर प्रूफ, मौसम प्रतिरोधी और लौ प्रतिरोधी भी हैं. आप बाहरी अनुप्रयोगों, बगीचों आदि के लिए भी एनएफसी बोर्डों का उपयोग कर सकते हैं. यह पूरी तरह रिसाइक्लेबल भी है

BL Bengania BL Bengania
हाइलाइट्स
  • पर्यावरण को लेकर थे चिंतित

  • धान की भूसी से बनाया बोर्ड

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्लाईवुड निर्माता है. उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, घरेलू बाजार 2021 में 243.9 अरब रुपये के मूल्य पर पहुंच गया, जो 2027 तक 344.2 अरब रुपये तक पहुंचने के लिए तैयार है. भारत यहां चीन के बाद दूसरे स्थान पर है.

प्लाइवुड जो मजबूत एडहेसिव्स का उपयोग करके एक साथ बंधे हुए लकड़ी की पतली परतों को जोड़कर बनाया जाता है. फर्श, छत, फर्नीचर, दरवाजे, इंटीरियर वॉल्स, बाहरी क्लैडिंग आदि में इसे सालों से प्रयोग किया जा रहा है.लेकिन ये बनता लकड़ी से ही है जिसका मतलब ये है कि भविष्य में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक पेड़ काटे जाएंगे.

पर्यावरण को लेकर थे चिंतित
यह एक ऐसा समय था जब एक एंटरप्रेन्योर ने लीक से हटकर सोचा और प्लाईवुड बनाने के लिए लकड़ी के विकल्प की तलाश शुरू की. चेन्नई के रहने वाले बीएल बेंगानी को प्लाइवुड और पैनल उत्पादों के क्षेत्र में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है और उन्होंने उद्योग के कुछ सबसे बड़े नामों के साथ काम किया है. बीएल बेंगानी क्लाइमेट चेंज को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित थे जिसके बाद से उनके मन में ये ख्याल आया. यानी अब खेतों में पड़ी पराली प्लाईवुड बनाने के काम आएगी. अब इसे जलाने के बजाए बेचा जा सकता है जिससे पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और उसका इस्तेमाल भी हो जाएगा.

धान की भूसी से बनाया बोर्ड
उन्होंने प्लाईवुड को रिपलेस करने और बिना लकड़ी के इस्तेमाल से बने धान की भूसी के बोर्ड को विकसित करने में दो साल और कई लाख खर्च किए. साल 2019 में उन्होंने Indowud NFC (नेचुरल फाइबर कम्पोजिट बोर्ड) लॉन्च किया. उनका कहना है कि यह उत्पाद दीमक प्रूफ, वाटरप्रूफ, फ्लेम रिटार्डेंट, 100% रिसाइकिल करने योग्य है और इसे किसी भी तरह से ढाला और आकार दिया जा सकता है. यह खनिज, पीवीस रेसिन और अन्य घटकों के साथ लकड़ी को कृषि भूसी से बदल देता है. PVC resin को जापान और दक्षिण कोरिया से आयात किया जाता है.

कैसे निकाला विकल्प?
2016 में बेंगानी ने यूनिप्ली में अपनी हिस्सेदारी बेच दी. उन्होंने एक अलग रास्ता अपनाया और विकल्पों पर शोध करना शुरू किया. बेंगानी की बेटी और इंडोवुड में मार्केटिंग प्रमुख प्रियंका कुचेरिया ने इंडियाटाइम्स को बताया, "उन्होंने कुछ कारणों से अपनी सारी हिस्सेदारी बेच दी क्योंकि वह कुछ नया करना चाहते थे. इसमें से पहला था लॉगवुड की उपलब्धता क्योंकि कई राज्यों द्वारा पेड़ काटने पर प्रतिबंध लगाए गए थे. उन्होंने यह भी महसूस किया कि भविष्य वैकल्पिक प्लाईवुड का होगा.”

उन्हें वैकल्पिक कच्चे माल के लिए दूर-दूर तक नहीं देखना पड़ा. चेन्नई में बेंगानी फैक्ट्री एक ऐसे क्षेत्र में स्थित थी जिसमें कई चावल मिलें भी थीं. चावल की भूसी का उपयोग करते हुए, जो अनाज को हटाने के बाद एक इंडस्ट्रियल वेस्ट है, बेंगानी ने प्राकृतिक फाइबर कम्पोजिट बोर्ड, या 'एनएफसी बोर्ड' को बनाया. प्रियंका ने कहा, "उन्होंने दुनिया भर की यात्रा की और अनुसंधान के हिस्से के रूप में उद्योग में कई लोगों से बात की और फीडबैक लिया. पूरी शोध प्रक्रिया में सही संयोजन प्राप्त करने में लगभग दो साल लग गए. यह 2019 तक बाजार के लिए तैयार था."

एनएफसी बोर्ड कैसे बनते हैं
एनएफसी बोर्ड एग्रीकल्चर वेस्ट, प्राकृतिक खनिजों, नॉन-टॉक्सिक थर्मस कपलिंग एजेंटों और वर्जिन पॉलीमर को बॉन्डिंग एजेंटों के रूप में उपयोग करके बनाए जाते हैं. निर्माण प्रक्रिया भूसी को पाउडर के रूप में क्रश करने और फिर नमी की मात्रा को कम करने के लिए इसे 70-80 डिग्री पर सुखाने के साथ शुरू होती है, जो बोर्ड के आधार के रूप में काम करती है.

दीमक प्रूफ और वाटर प्रूफ
उनके अनुसार, एनएफसी बोर्ड प्लाइवुड की तुलना में कई फायदे के साथ आते हैं. "एनएफसी बोर्ड 100 प्रतिशत दीमक प्रूफ और वाटर प्रूफ, मौसम प्रतिरोधी और लौ प्रतिरोधी भी हैं. आप बाहरी अनुप्रयोगों, बगीचों आदि के लिए भी एनएफसी बोर्डों का उपयोग कर सकते हैं. यह पूरी तरह रिसाइक्लेबल भी है." इसके अलावा, एनएफसी बोर्ड भी थर्मोफॉर्मिंग हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें हीट देकर अलग-अलग आकार दिए जा सकते हैं, जो प्लाईवुड नहीं कर सकता.

बाजार में बढ़ती मांग
एनएफसी बोर्ड के बाजार में आने के बाद से, कंपनी ने कहा कि वह अच्छा कारोबार कर रही है और उन्हें विश्वास है कि ब्याज तभी बढ़ेगा जब अधिक लोग स्थिरता के प्रति जागरूक होंगे. वर्तमान में भारत भर के लगभग 12 राज्यों में इसकी उपस्थिति है. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ओमान को भी निर्यात करना शुरू किया. उन्होंने कहा, ''हम अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति का विस्तार करने की भी कोशिश कर रहे हैं." इंडोवुड के चेन्नई प्लांट में लगभग 2 लाख एनएफसी शीट की उत्पादन क्षमता है, जो कंपनी के अनुसार सालाना 10,000 क्यूबिक मीटर प्राकृतिक लकड़ी को काटने से बचा सकती है.