scorecardresearch

मुकेश अंबानी और उनके परिवार को दुनियाभर में मिलेगी Z+ सुरक्षा, कोर्ट ने दिया आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों को पूरे भारत और विदेशों में उच्चतम Z + सुरक्षा कवर प्रदान करने का निर्देश दिया है.

Ambani Family Ambani Family

सुप्रीम कोर्ट ने गृह मंत्रालय को आदेश दिया है कि मुकेश अंबानी और उनके परिवार को पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों में भी Z + सुरक्षा प्रदान की जाए. अदालत ने इस सुरक्षा कवर में आने वाली लागत को लेकर भी निर्देश जारी किया है. जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने कहा कि सुरक्षा कवर का पूरा खर्च अंबानी द्वारा वहन किया जाएगा.

कौन उठाएगा खर्च?
पीठ ने कहा कि परिवार को महाराष्ट्र राज्य और गृह मंत्रालय द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाएगी जब वे भारत के भीतर होंगे और जब वे विदेश यात्रा कर रहे हों तो उन्हें गृह मंत्रालय सुरक्षा देगा. अदालत ने अपने आदेश में कहा, "पक्षों के वकील को सुनने के बाद, हमारी सुविचारित राय है कि यदि कोई खतरा है, तो प्रदान किया गया सुरक्षा कवर और वह भी उत्तरदाताओं के स्वयं के खर्च पर, किसी विशेष क्षेत्र या रहने के स्थान तक सीमित नहीं किया जा सकता है. प्रतिवादी संख्या की व्यावसायिक गतिविधियों को देखते हुए 2 से 6 देश के भीतर और देश के बाहर भी सुरक्षा कवर प्रदान करने का मूल उद्देश्य विफल हो जाएगा, यदि यह किसी विशेष स्थान या क्षेत्र तक ही सीमित है.”

सुरक्षा कवर रहा है विवादों का विषय
अदालत का आदेश विकास साहा द्वारा केंद्र की विशेष अनुमति याचिका में दायर याचिका पर आया, जिसमें त्रिपुरा उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें एमएचए को निर्देश दिया गया था कि वह मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी और उनके बच्चों आकाश, अनंत और ईशा के संबंध में खतरे की धारणा के संबंध में मूल फाइलें पेश करे. उच्च न्यायालय ने गृह मंत्रालय के अधिकारी को 28 जून, 2022 को सीलबंद लिफाफे में प्रासंगिक फाइलों के साथ पेश होने का निर्देश दिया था.परिवार के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी का तर्क है कि मुंबई पुलिस और गृह मंत्रालय और भारत संघ द्वारा लगातार खतरे की धारणा के मद्देनजर परिवार को उच्चतम स्तर की Z+ सुरक्षा प्रदान की गई थी.उन्होंने आगे कहा कि परिवार को देश को आर्थिक रूप से अस्थिर करने के लिए लक्षित किए जाने का निरंतर जोखिम था और ऐसा जोखिम न केवल पूरे भारत में मौजूद है, बल्कि तब भी जब परिवार विदेश यात्रा कर रहा हो.

मिली थी बम से उड़ाने की धमकी
बता दें कि इससे पहले नागपुर पुलिस को एक गुमनाम व्यक्ति का फोन आया था जिसने मुकेश अंबानी, अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र के घरों को उड़ाने की धमकी दी थी. कॉल मिलते ही नागपुर पुलिस ने तुरंत मुंबई पुलिस को अलर्ट कर दिया.फोन करने वाले ने यह भी दावा किया कि मुकेश अंबानी के बंगले एंटीलिया में धमाका होगा. इसके अलावा फोन करने वाले ने कहा कि अमिताभ बच्चन के घर और बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र के घर में भी धमाका होगा.