scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 19 मई 2023 शुक्रवार की बड़ी खबरें

Top News Today: हिंडनबर्ग अडानी मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक हो गई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अडाणी समूह ने सभी लाभकारी स्वामियों का खुलासा किया है.

Top News Today Top News Today

 

  • हिंडनबर्ग अडानी मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक हो गई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अडाणी समूह ने सभी लाभकारी स्वामियों का खुलासा किया है. शेयर प्राइस में हेरफेर के आरोपों पर यह फैसला करना संभव नहीं है कि हेरफेर की वजह SEBI का रेगुलेटरी फेल्योर है. मौजूदा नियमों या कानूनों का प्रथम दृष्टया उल्लंघन नहीं पाया गया है.

  • जातीय जनगणना को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कोर्ट ने क्या कहा है, इस बारे में पहले बड़े वकील देख लें उसके बाद ही हम कुछ कहेंगे....ये सभी पार्टियों की सहमति से हुआ था. बता दें गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य में जातीय जनगणना पर पटना हाईकोर्ट द्वारा लगाई गई अंतरिम रोक को हटाने से इनकार कर दिया था. इस मामले पर अगली सुनवाई 14 जुलाई को होगी.

  • कुंतल घोष पत्र मामले में TMC के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को कल निजाम पैलेस में CBI के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है.

  • एनसीबी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एनसीबी के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े, जिन्होंने ड्रग्स मामले में आर्यन खान को गिरफ्तार किया था ने अपने परिवार के साथ विदेश में कई यात्राएं कीं और अपनी आय से अधिक संपत्ति के मालिक थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि वह मुंबई में चार फ्लैट और वाशिम में जमीन के मालिक हैं.

  • देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 865 नए मामले सामने आए हैं. देश में कोविड से 1,948 लोग ठीक हुए जिसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या 10,179 से घटकर 9,092 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 रिकवरी रेट 98.79% है.

  • कांग्रेस नेता सचिन पायलट WFI (रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों से मिलने जंतर-मंतर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा, हमारे खिलाड़ी जिस न्याय की मांग कर रहे हैं उसमें हम इतना ही चाहते हैं कि निष्पक्ष जांच हो. मैं उम्मीद करता हूं कि इनकी और हमारी मांगों को जल्द माना जाएगा.

  • अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भारत में अपने चार जीवनरक्षक एंटीबायोटिक्स मैग्नेक्स, जोजिन, मैग्नामाइसिन इंजेक्शन और मैग्नेक्स फोर्टे की बिक्री/वितरण पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी है. इन दवाओं के उत्पादन प्रक्रिया में मिली खामियों के बाद यह निर्णय लिया गया है.

  • आज से जापान के हिरोशिमा में दुनिया के अमीर देशों के संगठन ‘G7’ की बैठक शुरू हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिरोशिमा के लिए रवाना हो चुके हैं. पीएम मोदी 21 मई तक जापान दौरे पर रहेंगे.  जी-7 समिट की अध्यक्षता जापान कर रहा है.

  • देश के चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ ने जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता के.वी. विश्वनाथन को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई है.

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट जारी करना बंद करें. हालांकि 2000 रुपये वैध मुद्रा बने रहेंगे. साल 2016 में नोटबंदी के बाद 2000 हजार रुपये का नोट जारी किए गए थे.

  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भारत सरकार दिल्ली में अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए अध्यादेश लेकर आई.