scorecardresearch

ट्रैफिक पुलिस बिनी किसी वजह के नहीं रोक पाएगी आपकी कार, बेमतलब नहीं करेगी वाहनों की चेकिंग

महाराष्ट्र के पुलिस कमिश्नर (CP) हेमंत नागराले ने ट्रैफिक डिपार्टमेंट को एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें ट्रैफिक पुलिस को वाहनों की जांच न करने के लिए कहा गया है. 

ट्रैफिक पुलिस (फोटो: प्रतीकात्मक तस्वीर) ट्रैफिक पुलिस (फोटो: प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • हेमंत नागराले ने ट्रैफिक डिपार्टमेंट को एक सर्कुलर जारी किया है

  • चेन्नई में भी होंगे नियम सख्त 

क्या आपके पास कार है? अगर हां, तो आपके लिए एक जरूरी खबर है! अब ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी को बेवजह रोककर आपको परेशान नहीं कर पाएगी. साथ ही बिनी किसी वजह के आपके वाहन की जांच भी नहीं कर पाएगी. महाराष्ट्र के पुलिस कमिश्नर (CP) हेमंत नागराले ने ट्रैफिक डिपार्टमेंट को एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें ट्रैफिक पुलिस को वाहनों की जांच न करने के लिए कहा गया है.

क्या कहा गया है सर्कुलर में?

सर्कुलर के मुताबिक, “ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच नहीं करेगी, खासकर जहां बैरिकेडिंग है, वे केवल यातायात की निगरानी करेंगे और यातायात की आवाजाही पर ध्यान देंगे. वे किसी वाहन को तभी रोकेंगे जब वह ट्रैफिक की स्पीड को प्रभावित कर रहा हो.” 

दरअसल, कई बार ट्रैफिक पुलिस शक के आधार पर वाहनों को कहीं भी रोक देती है, जूते और वाहन के अंदर की जांच करती है. इससे उस सड़क पर ट्रैफिक प्रभावित होता है. इसपर रोक लगाने के लिए ही ये निर्णय लिया गया है.

ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई 

इंडिया टाइम्स के मुताबिक, सर्कुलर में ट्रैफिक पुलिस को वाहनों की बेमतलब चेकिंग को रोकने के लिए कहा गया है क्योंकि सड़क पर वाहनों की संख्या काफी बढ़ गई है और इससे ट्रैफिक जाम हो जाता है. ट्रैफिक पुलिस और स्थानीय पुलिस संयुक्त नाकाबंदी के दौरान ट्रैफिक पुलिस केवल यातायात उल्लंघन यानि जो लोग ट्रैफिक से जुड़े नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी और वाहनों की जांच नहीं करेगी. इसके अलावा, अगर इन निर्देशों का कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है, तो संबंधित ट्रैफिक पोस्ट के सीनियर इंस्पेक्टर  को जिम्मेदार ठहराया जाएगा. 

चेन्नई में भी होंगे नियम सख्त 

इस बीच, ग्रेटर चेन्नई ट्रैफिक पुलिस ने भी सोमवार से एक विशेष अभियान चलाने की योजना बनाई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी दोपहिया और पीछे बैठने वाले लोग हेलमेट नियम का पालन करें. पुलिस ने चेतावनी दी है कि बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी.