scorecardresearch

गणतंत्र दिवस समारोह में जाने के लिए फुल वैक्सीनेशन जरूरी, 15 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं मिलेगी एंट्री

पुलिस ने ट्वीट कर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए गाइडलाइंस बताईं. जिसके मुताबिक जरूरी है कि कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई गई हों. गाइडलाइंस के मुताबिक 15 साल से कम उम्र के बच्चों को समारोह में आने की इजाजत नहीं है.  

रिपब्लिक डे गाइडलाइंस रिपब्लिक डे गाइडलाइंस
हाइलाइट्स
  • 15 साल से कम उम्र के बच्चों को कार्यक्रम में आने की अनुमति नहीं है. 

  • गणतंत्र दिवस समारोह में जाने के लिए फुल वैक्सीनेशन जरूरी.

देश 73वां गणतंत्र दिवस मनाने को तैयार है. 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था. इस मौके पर हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. वहीं इस मौके पर दिल्ली पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में फुल वैक्सीनेशन करा चुके लोगों को ही शिरकत करने की इजाजत है. इसके साथ ही 15 साल से कम उम्र के बच्चों को कार्यक्रम में आने की अनुमति नहीं है. 

पुलिस ने यह भी कहा कि लोगों को 26 जनवरी को राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मास्क लगाने, एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखने समेत सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. पुलिस ने ट्वीट कर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए गाइडलाइंस बताईं. जिसके मुताबिक जरूरी है कि कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई गई हों. साथ ही आंगुतकों से आग्रह किया है कि वे अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र लेकर आएं. गाइडलाइंस के मुताबिक 15 साल से कम उम्र के बच्चों को समारोह में आने की इजाजत नहीं है.  

सुरक्षा जांच में सहयोग करने का आग्रह

दिल्ली पुलिस ने दिशा-निर्देशों में कहा कि आंगुतकों के बैठने के लिए ब्लॉक सुबह सात बजे खोले जाएंगे और वे इसके हिसाब से ही पहुंचे.  इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने कहा कि पार्किंग का स्थान सीमित है, लिहाजा आंगुतकों को सलाह दी जाती है कि वे कार पूल करें या टैक्सी का इस्तेमाल करें. पुलिस ने लोगों से वैध पहचान पत्र लाने और सुरक्षा जांच में सहयोग करने का भी आग्रह किया है. पुलिस ने बताया कि हर पार्किंग क्षेत्र में रिमोट नियंत्रित कार लॉक की चाबियों को जमा कराने की भी व्यवस्था है. 

27 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात
 
दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने रविवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा के लिए 27 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में मीडिया से बात करते हुए अस्थाना ने कहा था कि 71 डीसीपी, 213 एसीपी और 753 निरीक्षकों समेत दिल्ली पुलिस के 27,723 कर्मियों को परेड की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है.  उनकी सहायता के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 65 कंपनियों को तैनात किया गया है.  

26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में कटौती

गणतंत्र दिवस समारोह से जुड़े सुरक्षा उपायों के तहत 26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो की सेवाओं में आंशिक कटौती की जाएगी.  राजपथ के आसपास के चार स्टेशन बुधवार सुबह बंद रहेंगे जिनमें केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग स्टेशन शामिल हैं.  दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 25 जनवरी को सुबह छह बजे से 26 जनवरी को दोपहर दो बजे तक मेट्रो के सभी पार्किंग स्थल बंद रहेंगे. 

इसके साथ ही लाइन-2 (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बदली) पर बुधवार को मेट्रो सेवा में आंशिक कटौती की जाएगी. बयान के मुताबिक, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर एंट्री-एग्जिट बुधवार दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी. पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास सुबह 8:45 से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा. डीएमआरसी ने कहा कि 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट समारोह के मद्देनजर केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर दोपहर दो से शाम 6.30 बजे तक मेट्रो सेवा नहीं मिलेगी.  हालांकि, इस दौरान केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर यात्रियों को लाइन-2 से लाइन-6 (कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह) और लाइन-6 से लाइन-2 (राजा नाहर सिंह-कश्मीरी गेट) के लिए मेट्रो बदलने की सुविधा दी जाएगी.