scorecardresearch

Uttarakhand Bus Accident: यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर बस खाई में गिरने से अब तक 25 यात्रियों की मौत, पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान 

Uttarakhand Bus Accident Update: यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस रविवार को खाई में जा गिरी, जिसमें 28 यात्री सवार थे. अब तक इस हादसे में 25 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. हादसे में घायल हुए और मृत लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है.

Uttarakhand Bus Accident (Photo: India Today) Uttarakhand Bus Accident (Photo: India Today)
हाइलाइट्स
  • पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

  • बचाव कार्य जारी 

  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्तराखंड के लिए रवाना

Uttarakhand Bus Accident Update:: यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर रविवार को तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस खाई में जा गिरी. ये हादसा डामटा रिखाऊं खड्ड के पास हुआ है. उत्तराखंड सरकार के मुताबिक, हादसे में अभी तक 25 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. बता दें, डामटा, देहरादून और उत्तरकाशी बीच में है. बताया जा रहा है कि बस अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी. इस बस में 28 यात्री सवार थे, जिसमें से अभी तक 25 शव बरामद किए गए हैं.

बताया जा रहा है कि बस (यूके-04 1541) हरिद्वार से चली थी.  जिसमें ड्राइवर और कंडक्टर की सीट को छोड़कर 28 यात्रियों की बैठने की जगह थी. उत्तराखंड में चारधाम की तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही इस बस में बैठे तीर्थयात्री मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के थे. 

बचाव कार्य जारी 

हादसे पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “अब तक 25 लोगों की मौत की खबर आई है.  हमारी तरफ से सभी राहत और बचाव कार्य किए जा रहे हैं. डीएम और एसपी को मौके पर भेजा गया है. गृहमंत्री ने NDRF की टीम मौके पर भेजी है. SDRF की टीम मौके पर पहुंच गई है:”

पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

वहीं, हादसे में घायल हुए और मृत लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया गया है.  प्रधानमंत्री कार्यालय के हवाले से पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, “उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है.”

इसके अलावा, पीएम मोदी ने उत्तरकाशी बस दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के लिए 2-2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा भी की है.

गृह मंत्री ने जताया दुःख 

इस हादसे पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख जताया है. उन्होंने इसे लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी से बात भी की. गृह मंत्री ने शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा,  “उत्तराखंड में श्रद्धालुओं की बस के खाई में गिरने की सूचना अत्यंत दुःखद है. इस पर मैंने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी से बात की है. स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं और घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा है. NDRF भी शीघ्र वहां पहुंच रही है."

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्तराखंड के लिए रवाना

बता दें, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी हादसे पर शोक जताया है और उत्तराखंड के लिए रवाना हो गए हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में जब इतना बड़ा हादसा हुआ है, तो मुझे नींद आ ही नहीं सकती. मैं तुरंत देहरादून के लिए रवाना हो रहा हूं. मेरे साथ मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, डीजीपी, गृह सचिव सहित वरिष्ठ अधिकारियों का दल भी जा रहा है. जिन्होंने अपने परिजनों को खोया है, हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं. 

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से मुआवजे का ऐलान भी किया गया है. इसके तहत मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख व गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए सहायता राहत राशि देने की घोषणा की गई है.

 

ये भी पढ़ें