scorecardresearch

Vande Bharat: झारखंड को मिलेगी एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, टाटा से बनारस के बीच चलेगी, जानें पहुंचने में कितना लगेगा समय और टाइम टेबल

टाटानगर से वाराणसी के बीच जल्द वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने जा रही है. भारतीय रेलवे की ओर से इस ट्रेन की समय सारिणी जारी की गई है. इस ट्रेन के चलने से झारखंड और उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार के लोगों को भी फायदा होगा. 

Vande Bharat Express train ((file photo) Vande Bharat Express train ((file photo)
हाइलाइट्स
  • टाटानगर से सिर्फ 7 घंटे 50 मिनट में यात्री पहुंच जाएंगे बनारस 

  • रेलवे ने वंदे भारत की समय सारिणी की जारी 

झारखंड राज्य को जल्द ही तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने जा रही है. यह ट्रेन झारखंड को बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश से जोड़ेगी. यह ट्रेन झारखंड की औद्योगिक नगरी टाटानगर से उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी वाराणसी के बीच चलेगी. रेलवे ने इस ट्रेन टाइम टेबल बना दिया है. हालांकि इसे चलाने की तारीख अभी तय नहीं की गई है. 

दिवाली के आसपास इस ट्रेन को चलने की उम्मीद
माना जा रहा है कि दिवाली के आसपास इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश की भी यह तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. देश की पहली वंदे भारत ट्रेन साल 2019 में वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलाई गई थी जबकि झारखंड को पहली ट्रेन इसी साल जून में मिली थी.

टाटा-वाराणसी वंदे भारत का ये होगा मार्ग
रेलवे के मुताबिक टाटानगर और वाराणसी के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस आठ कोच की होगी और हफ्ते में छह दिन चलेगी. यह ट्रेन पुरूलिया, बोकारो, गोमो, गया और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर रुकेगी. टाटानगर से वाराणसी की 574 किलोमीटर की दूरी यह ट्रेन 7 घंटे 50 मिनट में तय करेगी. इस दौरान ट्रेन की औसत स्पीड 73.3 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. वापसी में यह सात घंटे 25 मिनट का समय लेगी और इस दौरान ट्रेन की एवरेज स्पीड 77.4 किमी प्रति घंटा होगी.

टाटानगर से सुबह 6 बजे खुलेगी
टाटा से वाराणसी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे खुलेगी. पुरूलिया में सुबह 7.18 पर आगमन और 7.20 बजे प्रस्थान, बोकारो स्टील सिटी 8.23 पर आगमन और 8.25 बजे प्रस्थान, गया 10.58 पर आगमन और 11.00 बजे प्रस्थान, पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर दोपहर 1.07 पर आगमन और 1.12 बजे प्रस्थान और वाराणसी दिन के 1.50 मिनट पर पहुंचेगी.

वापसी के क्रम में वाराणसी-टाटा वंदे भारत एक्सप्रेस वाराणसी स्टेशन से दोपहर 2.35 बजे प्रस्थान करेगी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय 3.02 पर पहुंचकर 3.05 बजे प्रस्थान करेगी, गया 5.08 पर आगमन और 5.10 बजे प्रस्थान, बोकारो स्टील सिटी शाम 7.38 पर आगमन और 7.40 बजे प्रस्थान, पुरूलिया रात 8.32 पर आगमन और 8.34 बजे प्रस्थान, रात के 10 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी.

पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चली थी
देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच 2019 में शुरू की गई थी. उत्तर प्रदेश की दूसरी वंदे भारत इसी साल जुलाई में लखनऊ से गोरखपुर के बीच शुरू हुई थी. इसी तरह झारखंड की पहली वंदे भारत जून में रांची से पटना के बीच शुरू की गई थी. झारखंड की दूसरी वंदे भारत ट्रेन पिछले महीने रांची से हावड़ा के लिए चलाई गई थी. रेलवे अब स्लीपर वंदे भारत ट्रेन बना रहा है जिसे राजधानी के रूट पर चलाने की योजना है.

स्लीपर कोच जोड़ने के लिए तेजी से हो रहा काम
वंदे भारत ट्रेन में स्लीपर कोच जोड़ने के लिए भी तेजी से काम किया जा रहा है. बीते दिनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने सोशल मीडिया हेंडल (X) से वंदे भारत में लगने वाले स्लीपर कोच की कुछ तस्वीरें शेयर की थी. स्लीपर कोच आधुनिक सुविधाओं वाला होगा. इसका निर्माण यात्रियों की सुविधाओं पर ध्यान देते हुए किया जा रहा है. स्लीपर कोच का लुक लग्जरी रहने वाला है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)