scorecardresearch

मुंबई में अब पार्किंग करना होगा आसान, मोबाइल ऐप के जरिए पार्क करें अपनी कार

मुंबई में ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बीएमसी (BMC) और मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने मिलकर एक मोबाइल ऐप बनाया है. इस ऐप की मदद से आपकी गाड़ी आसानी से पार्क हो जाएगी. अपनी गाड़ी पार्क करनी है तो अब आपको मोबाइल ऐप पर रिक्वेस्ट करनी होगी और तुरंत ही आपके पास एक वैले आएगा और आपकी गाड़ी पार्क कर देगा.

पार्किंग पार्किंग
हाइलाइट्स
  • खुद से नहीं पार्क करनी होगी गाड़ी

  • दादर में सबसे पहले शुरू हुई सुविधा

मुंबई में पार्किंग एक बड़ी समस्या है. एक तरफ़ मुंबई का ट्रैफ़िक जो लोगों को घंटो फँसा कर रखता है. वहीं दूसरी तरफ़ मुंबई में पार्किंग की समस्या जहाँ अपनी गाड़ियों को पार्क करने के लिए मुंबई के लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. वहीं अगर दादर मार्केट जैसी जगहों पर खरीदारी करनी हो तो अपनी गाड़ी ले जाने से पहले दो बार सोचना पड़ता है. कई जगहों पर तो पार्किंग मिलना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बीएमसी (BMC) और मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने मिलकर एक पहल शुरू की है. दरअसल पार्किंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक मोबाइल ऐप बनाया गया है. यानी अब आप इस ऐप की मदद से आपकी गाड़ी आसानी से पार्क हो जाएगी.

खुद से नहीं पार्क करनी होगी गाड़ी
पार्किंग और ट्रैफिक की समस्या को कम किया जा सके इसके मद्देनजर अब एक मोबाइल ऐप बनाया गया है. जिस की मदद से आपको अपनी गाड़ी पार्क करनी है तो अब आपको मोबाइल ऐप पर रिक्वेस्ट करनी होगी और तुरंत ही आपके पास एक वैले आएगा और आपकी गाड़ी पार्क कर देगा. इसका मतलब ये हुआ की अब आपको खुद से गाड़ी पार्क करने की भी जरूरत नहीं है.

दादर में सबसे पहले शुरू हुई सुविधा
मुंबई के दादर इलाके में यह सुविधा पहले शुरू की गयी है. इस नई सुविधा का लाभ वहाँ के कारोबारी, ग्राहक, सिनेमाघरों, होटलों, डॉक्टरों, दफ्तर के कर्मचारियों उठा पायेंगे. इस नए डिजिटल सिस्टम में पहले चार घंटे के लिए लोगों को 100 रुपये देने होंगे और उसके बाद हर घंटे के लिए प्रमाणित 25 रुपये का शुल्क देना होगा. इस ऐप का नाम "पार्क प्लस" है और जब आप इस ऐप पर रिक्वेस्ट देंगे पार्किंग के लिए तब तुरंत ही एक चालक आएगा और आपकी गाड़ी को पार्किंग स्थल पर सुरक्षित पार्क कर देगा.

ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा
वहीं आप का काम खत्म होते ही आपको मोबाइल ऐप पर एक और रिक्वेस्ट भेजनी होगी. उसके बाद आपकी गाड़ी वापस वहीं आ जाएगी. आपकी गाड़ी को वहीं छोड़ा जाएगा, जहां से उसे उठाया गया था. यह मोबाइल ऐप वैले पार्किंग सुविधा न केवल मुंबई में बल्कि देश में पहली बार शुरू की गयी है. इस सुविधा से लोगों को काफी राहत मिलेगी. इससे ट्रैफिक और पार्किंग की समस्या पूरे शहर में कम होगी.