scorecardresearch

UP VIDHANSABHA ELECTION 2022: किसकी नैया पार लगाएगी यूथ ब्रिगेड? युवा वोटरों को साधकर चुनावी मैदान जीतने की तैयारी में सियासी दल

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी भाजपा ने युवाओं को साधने के लिए तकरीबन एक लाख मोबाइल फोन और टैबलेट लोगों को बांटे. युवाओं को इसी क्रम में पढ़ाई और एजुकेशन सिस्टम मजबूत करने की बात कही गई.

योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव
हाइलाइट्स
  • बीजेपी और सपा का भी यूथ पर पूरा फोकस

  • कांग्रेस भी यूथ को कर रही टारगेट

UP Assembly Election 2022 Updates: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब सारी पार्टियां यूथ को टारगेट कर रही हैं. सभी पार्टियां अब यूथ कार्ड खेल रही हैं. बीजेपी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी यूथ को प्रलोभन दे रही हैं और उत्तर प्रदेश में किसी न किसी बहाने साधने की कोशिश कर रही हैं.

बीजेपी और सपा का भी यूथ पर पूरा फोकस
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (up assembly election) में प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी भाजपा (bjp) ने युवाओं को साधने के लिए तकरीबन एक लाख मोबाइल फोन और टैबलेट लोगों को बांटे. युवाओं को इसी क्रम में पढ़ाई और एजुकेशन सिस्टम मजबूत करने की बात कही गई. विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (samajwadi party) की बात करें तो पिछली बार की सरकार ने युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता की बात कही थी. इस बार लैपटॉप देने की बात कही गई है. यहां तक कुछ लैपटॉप बांटे भी गए. ऐसे में युवाओं को उनकी जरूरत के हिसाब से पार्टियां सियासी दांव खेल रही हैं.

कांग्रेस का भी यूथ पर फोकस
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस (congress) भी इसमें पीछे नहीं रही. प्रियंका गांधी ने तो लड़की हूं लड़ सकती हूं का नारा दिया और इसके बाद यूथ लड़कियों को साधने के लिए पिंक स्कूटी मैराथन कराया. कांग्रेस ने युवा प्रवक्तायों की नियुक्ति की और युवाओं को डिजिटली जोड़ा. अब युवाओं के लिए अलग से मेनिफेस्टो निकालने की बात कही जा रही है जिससे यह जाहिर हो रहा है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने के लिए युवाओं को अलग-अलग तरीके से पार्टियां अपने हित के लिए आगे कर रही हैं.

आशीष श्रीवास्तव की रिपोर्ट