scorecardresearch

Warfare Training School: देश की सेना होगी और भी मजबूत, ITBP ने पूर्वोत्तर में बनाया पहला माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग सेंटर

Warfare Training School: ITBP ने माउंटेनियरिंग एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट के पास में पहला माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया है. यह जगह एलएसी से सटे डोमबांग में स्थित है. इस सेंटर में सेना में भर्ती हुए नए सैनिकों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

सैनिक (फोटो: प्रतीकात्मक तस्वीर) सैनिक (फोटो: प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • नए भर्ती हुए सैनिकों के लिए बनाया गया है सेंटर 

  • माउंटेनियरिंग एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट के पास में किया गया है स्थापित 

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने पूर्वोत्तर भारत में पहला माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग सेंटर बनाया है. इस सेंटर पर हाई एल्टीट्यूड पर कैसे रहा जाए और जीवित रहने के लिए जो भी चुनौतियां आती हैं उनसे मुकाबला करने की ट्रेनिंग सैनिकों को दी जाएगी. ये सेंटर एलएसी से सटे डोमबांग में बनाया गया है.  माउंटेन वारफेयर ट्रेनिंग सेंटर सिक्किम में 10,040 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है.  

नए भर्ती हुए सैनिकों के लिए बनाया गया है सेंटर 

आईटीबीपी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नई एजेंसी पीटीआई को बताया कि सिक्किम में ये सेंटर नए भर्ती हुए सैनिकों को ट्रेन करने के लिए बनाया गया है.  पिछले कुछ वर्षों में चीनी पीएलए के साथ अपने सैनिकों की बढ़ती व्यस्तता को देखते हुए ऐसे सेंटर की जरूरत को लंबे समय से महसूस किया जा रहा था. अब ये बन गया है. 

पिछले साल किया गया था उद्घाटन 

बता दें, इस नए ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन पिछले साल सितंबर में किया गया था. इसका उद्घाटन आइटीबीपी के महानिदेशक संजय अरोड़ा ने किया था. इतना ही नहीं 80 ट्रेनर के दो बैच ट्रेनिंग लेकर जा भी चुके हैं. इस सेंटर को अभी आइटीबीपी के कमांडेंट रतन सिंह सोनल लीड कर रहे हैं.

माउंटेनियरिंग एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट के पास में किया गया है स्थापित 

गौरतलब है कि इस सेंटर को माउंटेनियरिंग एंड स्कीइंग इंस्टीट्यूट के पास स्थापित किया है. इस इंस्टिट्यूट की बात करें तो ये डोमबांग सेंटर पर स्थित है. जो 14 हजार से 17 हजार की फीट की ऊंचाई पर है. ये इंस्टीट्यूट 5 दशक पहले औली में वर्ष 1973-74 में स्थापित किया गया था. यहां पर अभी तक आइटीबीपी, सेना, वायुसेना और दूसरे सुरक्षा बलों के हजारों जवानों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है.