scorecardresearch

Weather Update: मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें अगले 5 दिनों तक का मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक आज 22 जून को दिल्ली, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज हल्के बादल छाए रह सकते हैं. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज और बिजली के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है.

Rain/PTI Rain/PTI
हाइलाइट्स
  • देश के ज्यादातर हिस्सों में औसत से कम बारिश

  • 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा मानसून

  • जानें पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज दिल्ली एनसीआर में बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में आज गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. जून के शुरुआती 18 दिनों में कम बारिश के बाद पिछले पांच दिनों में बादल तेजी से बरसे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ग्रिडेड डाटासेट के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अब तक औसत से कम बारिश हुई है. 16 जून से रोजाना 40 फीसदी से अधिक बारिश हुई. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से प्रीमानसून गतिविधियां जारी हैं. दिल्ली में 27 जून के आसपास मानसून के आने की संभावना है. इस बार ठीक-ठाक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है.

दक्षिण में अगले चार दिन बारिश

अगले 2-3 दिनों के दौरान तेलंगाना के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और हैदराबाद के कई जगहों में हल्की बारिश होने की संभावना है. दक्षिण कन्नड़ और उडुपी में भारी बारिश की वजह से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. अगले चार दिनों क क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र और कोंकण और गोवा में भारी होने की संभावना है.

असम में बनी है बाढ़ की स्थिति

असम में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोग एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने के लिए नाव की मदद ले रहे हैं. बाढ़ से 55 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. असम में बारिश-बाढ़ से अब तक 82 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तराखंड में मंगलवार को पूरे दिन भारी बारिश हुई.

महाराष्ट्र में कैसा है मौसम का हाल

महाराष्ट्र में 22 जून को रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में आज बादल छाए रहने के साथ तेज बारिश होगी.पूरे महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों में तेज बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में गरज के साथ तेज़ हवाओं और वर्षा होने की संभावना है.