scorecardresearch

Delhi NCR Rain: तेज हवाओं के साथ दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, जानिए पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में आज दिन भर बारिश की संभावना जताई है. मंगलवार की सुबह कुछ इलाकों में बादल छाए हुए थे, उसके बाद झमाझम बारिश की वजह से राजधानी का मौसम सुहावना हो गया है.

Weather Update/PTI Weather Update/PTI
हाइलाइट्स
  • इस बार दिल्ली में पड़ी सबसे ज्यादा गर्मी

  • दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

  • जानिए पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग (IMD) ने आंधी-तूफान की भी संभावना भी जताई है. बारिश होने से बीते कुछ दिनों से पड़ रही तेज गर्मी से लोगों को राहत मिली है. दिल्ली में 16 जून के बाद से ही प्री मानसून बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस हफ्ते प्री-मानसून जोर पकड़ेगा और इश वजह से मौसम सुहावना बना रहेगा.

आने वाले हफ्ते भी खुशनुमा रहेगा मौसम
राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहने का अनुमान है. बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार यानी 22 जून को भी दिल्ली में बारिश की संभावना है. हफ्ते भर अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रहने की संभावना है. आने वाले हफ्ते में मध्य और पूर्वी भारत में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश- गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, मानसून 27 जून तक आसपास दिल्ली पहुंचेगा. दिल्ली में फिलहाल प्री मानसूनी गतिविधियां बनी हुई हैं.

पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश की संभावना
दिल्ली में 27 जून तक बादल घिरे रहेंगे और कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इस पूरे हफ्ते राजधानी का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस ही रहने की संभावना है. पूर्वोतर के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है. 

इस बार दिल्ली में पड़ी सबसे ज्यादा गर्मी
राजधानी दिल्ली के लोगों ने बीते दस साल में इस बार सबसे ज्यादा गर्मी झेली. दिल्ली में मई में 27 दिन ऐसे रहे हैं, जब अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया.