scorecardresearch

Weather Forecast: दिल्ली में मानसून की पहली बारिश, सुहाना बना रहेगा मौसम, जानें- IMD के ताजा पूर्वानुमान

दिल्ली के लोगों की गुरुवार की शुरुआत सुहानी सुबह से हुई और शहर में ज्यादातर जगहों पर तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. आईएमडी ने गुरुवार को दिन के समय हल्की बारिश के साथ बादल छाये रहने का अनुमान जताया है.

#DelhiRain #DelhiRain
हाइलाइट्स
  • मौसम विभाग ने दिन में बाद में हल्की बारिश का अनुमान जताया है.

  • दिल्ली में मानसून की पहली बारिश

एक हफ्ते से गर्मी की मार झेल रही राजधानी ने गुरुवार की सुबह चैन की सांस ली. दिल्ली के कुछ इलाकों में मानसून की पहली बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा कि गुरुवार को अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि 1 जुलाई से तापमान में भारी गिरावट देखने को मिलेगी.

दिल्ली में तीन दिन तक हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में अगले तीन दिन तक हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है. गुरुवार के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलने का अनुमान है. आईएमडी ने बुधवार को दिन के समय हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. राजधानी के सफदरजंग में बुधवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली में बुधवार की दोपहर में गर्म हवा के थपेड़े महसूस किए गए. 

इन राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार, आने वाले दिनों में उप-हिमालयी क्षेत्र पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 28 से 30 जून के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में भी बारिश की संभावना है. बिहार में अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी राजस्थान में 30 जून को आंधी तूफान आ सकता है. वहीं, 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. 

उत्तरप्रदेश में पड़ रहीं मानसून की फुहारें

उत्तर प्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग ने लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज सहित 44 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 30 जून को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री औरअधिकतम तापमान  30 डिग्री रहने का अनुमान है.