scorecardresearch

पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज, आगामी 5 दिनों में मध्यवर्ती और ऊंचाई वाले इलाकों में होगी भारी बर्फबारी

उधर राज्य मौसम विभाग ने आगामी 5 दिनों में राज्य के मध्यवर्ती और ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. राज्य मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसका असर राज्य में देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा की बीते 24 घंटों से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है.

पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज
हाइलाइट्स
  • ठंड से ठिठुर रहा हिमाचल

  • बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे सैलानी

हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ गया है. मंगलवार सुबह से ही राज्य के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो रही है. राज्य मौसम विभाग ने आगामी 5 दिनों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. आज हुई ताजा बारिश-बर्फबारी के बाद तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. शिमला में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री के बीच बना हुआ है. कड़ाके की ठंड के बीच लोग जगह-जगह अलाव का सहारा ले रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही गरम और ऊनी कपड़ों की मांग भी बढ़ गई है.

ठंड से ठिठुरा हिमाचल
पहाड़ों की रानी शिमला अपने प्राकृतिक सौंदर्य और यहां के मौसम के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अलग पहचान रखता है. सर्दी के मौसम में बर्फबारी के दीदार के लिए अक्सर सैलानी पहाड़ों का रुख करते हैं. लेकिन इस साल पड़ रही कड़ाके की ठंड से हर कोई हैरान है. इसी बीच शिमला में गरम और ऊनी कपड़ों की मांग में भी इजाफा देखा जा रहा है. शिमला के लक्कड़ बाजार इलाके के व्यवसायी अनिल और ओमी का कहना है की इस बार लोगों ऊनी कपड़ों की ज्यादा मांग बढ़ी है. लेकिन बीते 2-3 दिनों से काम थोड़ा कम है पर आने वाले दिनों में अगर अच्छी बर्फबारी होती है तो काम भी रफ्तार पकड़ेगा.

बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे सैलानी
उधर बर्फबारी की उम्मीद के साथ चंडीगढ़ से शिमला पहुंचे सैलानी लक्खी सिद्धू ने बताया कि वे दोस्तों के साथ शिमला घूमने आए हैं. अभी तक तो बर्फबारी नहीं हुई लेकिन उम्मीद है, कि जल्द बर्फबारी हो तो शिमला आना सफल हो जायेगा. इसके साथ ही लोग कड़ाके की ठंड में ऊनी कपड़ों की खरीददारी कर रहे हैं.

मौसम ने जारी की चेतावनी
उधर राज्य मौसम विभाग ने आगामी 5 दिनों में राज्य के मध्यवर्ती और ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. राज्य मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसका असर राज्य में देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा की बीते 24 घंटों से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है. साथ ही मध्यवर्ती इलाकों में अच्छी बर्फबारी की उम्मीद है. ताजा बर्फबारी के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. आने वाले दिनों में भी तापमान और गिरेगा. साफ है कि शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा. शिमला में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बना हुआ है. लेकिन सबसे कम तापमान जिला लाहौल स्पीति के केलांग में माइनस 11 डिग्री दर्ज किया गया है.

मनाली में ठंड का टॉर्चर
इसके अलावा मौसम के करवट बदलते ही हिमाचल प्रदेश के पर्यटन नगरी मनाली समेत जिला लाहौल स्पीती में बर्फ़बारी शुरू हो गयी है. जिसके ठंड का टॉर्चर हर दिन बढ़ता जा रहा है. स्थानीय जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. तापमान शून्य से 4 डिग्री तक नीचे जा रहा है.