scorecardresearch

Weather Report: Delhi में झमाझम बारिश ने गर्मी से दिलाई से राहत, जानिए आने वाले दिनों में पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

Weather Report: झमाझम बारिश के बाद दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली है. देश के कई हिस्सों में तापमान जहां 40 डिग्री को पार कर रहा है तो वहीं दिल्ली के लोगों को तत्काल रूप से राहत मिली है.

Weather Report (File Photo-PTI) Weather Report (File Photo-PTI)

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. 22 अप्रैल को तड़के सुबह हुई तेज हवा और झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई. अप्रैल की शुरुआत से ही गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है. ऐसे में बारिश से तापमान में आई गिरावट के बाद लोगों को राहत मिली. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का अनुमान जताया था.

दिल्ली का कैसा रहने वाला है मौसम

मौसम विभाग ने दिल्ली के मौसम को लेकर अनुमान जताया था कि 22 अप्रैल को बारिश हो सकती है और दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं. वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक जा सकता है. दिल्ली एनसीआर के आने वाले दिनों की मौसम की बात करें तो इस माह के अंत तक कुछ इस तरह का ही मौसम देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार 23 और 24 अप्रैल को आसमान साफ रह सकता है और तापमान 40 डिग्री तक जा सकता है. हालांकि दिल्लीवासियों को  गर्मी से बहुत ज्यादा राहत नहीं मिलने वाली.

सम्बंधित ख़बरें

जानें बाकी राज्यों का हाल

पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. एक तरफ जहां श्रीनगर और लद्दाख में ताजा बर्फबारी हुई तो दूसरी तरफ बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गर्मी पड़ रही है.

रखें अपना ख्याल

गर्मी के मौसम में शरीर को ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. खासकर जो लोग घर से बाहर निकलते हैं उन्हें लू लगने का खतरा रहता है. पानी की कमी से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि दिन के समय घर से बाहर न निकलें और अगर जरूरी हो तो छाता लेकर ही निकलें. शरीर को डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और डाइट में ऐसे फल और सब्जी को शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है.