scorecardresearch

Delhi-NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने अचानक लिया यू टर्न, बारिश के कारण बढ़ी ठंड

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर से यू-टर्न मार लिया है. दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के कारण एक बार फिर से ठंड बढ़ गई है. इससे पहले फरवरी में गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने अचानक यू टर्न दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने अचानक यू टर्न
हाइलाइट्स
  • पहाड़ों पर बर्फबारी से माहौल खुशनुमा

  • दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना

फरवरी में ही गर्मी का एहसास कराने के बाद मौसम ने अचानक यू टर्न ले लिया. मार्च के पहले दिन यानी आज बारिश भी हो गई, जिससे हल्की ठंड लौट आई. दिल्ली-NCR में अभी भी कई जगह बादल छाए हुए हैं. राजधानी के आसमान में बादलों का डेरा है, तो पहाड़ों की रानी शिमला में बर्फ गिर रही है. कुदरत ने पहाड़ों के साथ बर्फ वाली होली खेली है. 

पहाड़ों पर बर्फबारी से माहौल खुशनुमा
इसी तरह लाहौल स्पीति में भी बर्फबारी से नजारा खुशनुमा हो गया. हालांकि उत्तराखंड में मौसम के तेवर को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहां कई जगह बारिश, बर्फबारी हो सकती है. ऐसे में जिला प्रशासन ने लोगों से एहतियात बरतने को कहा है. लगातार बर्फबारी ने पहाड़ों पर सभी जगह एक जैसा नजारा कर दिया है. ठिठुरन भरी सर्दी का महीना जनवरी-फरवरी भले ही बीत गया है, लेकिन पहाड़ों पर मार्च के महीने में एक बार फिर सर्दियों जैसा दृश्य नजर आ रहा है. कुदरत ने ऐसा यूटर्न लिया है कि पहाड़ों की रंगत बदल गई, मौसम का ये मिजाज यहां पहुंच रहे सैलानियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है. 

दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहाना
दिल्ली-NCR का मौसम सुहाना बना है. कई जगह रुक-रुक कर हल्की-हल्की बारिश हो रही है. न्यूनतम तापमान की बात करें तो ये 14 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. जबकि अधिकतम तापमान कुछ कम होकर 32 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है. 

फरवरी में गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड
इससे पहले राजधानी में फरवरी माह में गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ा था. मतलब फरवरी महीना सबसे गर्म माह साबित हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी के लिए भारतीय क्षेत्र का औसत अधिकतम मासिक तापमान बढ़कर 29.5 डिग्री सेल्सियस रहा. जो 1901 के बाद अब तक का उच्चतम स्तर है. यानी जैसा कहा जाता है कि, मौसम बेईमान होता है. इन दिनों इसका रवैया भी ठीक वैसा ही बना भी हुआ है.