scorecardresearch

US Report on Terrorism: America आतंकवाद के खिलाफ India के रुख का मुरीद, Pakistan पर उठाए सवाल

Country Reports on Terrorism: आतंकवाद के खिलाफ एक्शन को लेकर अमेरिका की एक रिपोर्ट में भारत की तारीफ की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई किया. जबकि इस रिपोर्ट में पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ नरम रूख वाला बताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आतंक फैलाने वाले संगठनों को खत्म करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया.

आतंकवाद पर अमेरिकी की रिपोर्ट में भारत की तारीफ और पाकिस्तान की खिंचाई आतंकवाद पर अमेरिकी की रिपोर्ट में भारत की तारीफ और पाकिस्तान की खिंचाई

आतंकवाद से पूरी दुनिया परेशान है. कई देश आतंकवाद को खत्म करने में पूरी शिद्दत से जुटे हैं, लेकिन दुनिया में पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जो आतंकवादियों की मदद के लिए मशहूर है. ताजा रिपोर्ट अमेरिका से आई है. अमेरिका के ब्यूरो ऑफ काउंटर टेररिज्म ने कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2021 नाम से आतंकवाद को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में आतंक के खिलाफ एक्शन को लेकर भारत की तारीफ की गई है. जबकि पाकिस्तान को जमकर कोसा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ कोई खास कदम नहीं उठाया है. पाकिस्तान ने अपनी धरती पर चल रहे आतंकी संगठनों को कुचलने के लिए पर्याप्त कार्रवाई नहीं की है.

आतंकवाद पर पाकिस्तान की खिंचाई-
आतंकवाद पर अमेरिका की रिपोर्ट में पाकिस्तान की जमकर खिंचाई की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हक्कानी जैसे आतंकी संगठनों का नेटवर्क काम करता है. पाकिस्तान ने इन आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने के लिए कुछ कदम उठाए. लेकिन उनको खत्म करने के लिए पर्याप्त कार्रवाई नहीं की. कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2021 के मुताबिक पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मसूद अजहर पर मुकदमा चलाया. लेकिन इस संगठन की गतिविधियों पर कोई लगाम नहीं लगाया. अमेरिकी रिपोर्ट में भारत में आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठन भारत और बांग्लादेश में आतंकी हमलों की साजिश रचते हैं.

अमेरिकी रिपोर्ट में भारत की तारीफ-
आतंकवाद पर अमेरिकी रिपोर्ट में भारत की तारीफ की गई है. रिपोर्ट में माना गया है कि भारत आतंकवाद के खिलाफ कठोर कार्रवाई कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने आतंकवादी संगठनों के संचालन का पता लगाने और उनको खत्म करने जैसी कार्रवाई की है. अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत आतंक संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अमेरिकी अनुरोध पर तुरंत जवाब देता है. लेकिन पाकिस्तान जवाब देने में देरी करता है.

2021 के बाद आतंकियों ने बदली रणीनीति-
अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में आतंकवाद ने भारत के कुछ हिस्सों जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों और मध्य भारत को प्रभावित किया. इस दौरान आतंकियों की रणनीति में बदलाव दिखाई दिया. आतंकियों की नागरिकों पर हमले बढ़ गए हैं. वे आईईडी पर अधिक निर्भर हो गए हैं. एयरफोर्स के अड्डे पर ड्रोन से हमला किया गया.

ये भी पढ़ें: