scorecardresearch

गर्मी से जल्द मिलेगी राहत! यूपी सहित इन राज्यों में होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

पिछले कई दिनों से पड़ने वाली गर्मी से अब जल्द ही राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने देशभर में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने 22 मई से 24 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश की के अनुमान लगाए हैं.

गर्मी से जल्द मिलेगी राहत गर्मी से जल्द मिलेगी राहत
हाइलाइट्स
  • उत्तरी राज्यों में गरज के साथ हल्की बारिश

  • नॉर्थ ईस्ट में वर्षा का अनुमान

पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. लेकिन इस गर्मी से आपको जल्द ही राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने 22 मई से 24 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 21 से 24 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश की संभावना है. 

उत्तरी राज्यों में गरज के साथ हल्की बारिश
वहीं पंजाब हरियाणा और उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी 20 से 24 मई के बीच गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश और बिजली गिरने के अनुमान हैं. इन सभी राज्यों में छिटपुट से लेकर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं उत्तर प्रदेश में शुक्रवार और रविवार को धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. IMD ने 20 और 21 मई को राजस्थान में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के चलने का अनुमान लगाया है. 

नॉर्थ ईस्ट में वर्षा का अनुमान
नॉर्थ ईस्ट के राज्यों की बात करें तो आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में अरुणाचल प्रदेश असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक 22 मई से पूर्वोत्तर भारत में चल रही बारिश में काफी कमी आएगी.

दक्षिण राज्यों में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक कुछ दिनों से दक्षिणी राज्यों में बारिश की संभावना है. IMD की बुलेटिन के मुताबिक केरल और कर्नाटक में गरज, बिजली, आंधी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. वहीं आज तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है.