scorecardresearch

What is Amrit Kaal: क्या है अमृत काल, जिसका जिक्र बजट के भाषण में निर्मला सीतारमण ने बार-बार किया

'अमृत काल' शब्द का पहली बार इस्तेमाल प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने 2021 में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान किया था. पीएम मोदी ने अगले 25 वर्षों के लिए भारत के लिए एक नए रोडमैप का अनावरण करते हुए इस शब्द का इस्तेमाल किया था.

निर्मला सीतारमण निर्मला सीतारमण
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने पहले बार किया था इस्तेमाल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश कर दिया है. अपने भाषण के दौरान उन्होंने कई बार 'अमृत काल' का जिक्र किया. सीतारमण ने कहा कि, "अमृत काल में यह पहला बजट है, यह बजट पिछले बजट में रखी गई नींव और India@100 के लिए रखे गए ब्लूप्रिंट पर निर्माण की उम्मीद करता है, हम एक समृद्ध और समावेशी भारत की कल्पना करते हैं जिसमें के विकास का फल हर किसी तक पहुंचे."

'अमृत काल' क्या है?
'अमृत काल' शब्द का पहली बार इस्तेमाल प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने 2021 में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान किया था. पीएम मोदी ने अगले 25 वर्षों के लिए भारत के लिए एक नए रोडमैप का अनावरण करते हुए इस शब्द का इस्तेमाल किया था. उस समय पीएम मोदी ने कहा था कि अमृत काल का उद्देश्य भारत के नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाना और गांवों और शहरों के बीच विकास के अंतर को कम करना है. इसका उद्देश्य लोगों के जीवन में सरकार के हस्तक्षेप को कम करना और नवीनतम तकनीक का स्वागत करना भी था. यानी की आजादी के 100 साल पूरे होने तक का लक्ष्य रखा गया है. आजादी के 75 साल पूरे हो चुके हैं, और बाकि के बचे 25 सालों को अमृत काल का नाम दिया गया है. अमृत काल घोषित होने के बाद ये अब तक का पहला बजट है.

पीएम मोदी ने कहा, "जबकि भारत ने तेजी से प्रगति की है, विकास की 'संतृप्ति' होनी चाहिए और हर गांव में सड़क होने के साथ 100 प्रतिशत उपलब्धियां होनी चाहिए, हर परिवार के पास बैंक खाता, हर पात्र व्यक्ति के पास स्वास्थ्य बीमा, कार्ड और गैस कनेक्शन होना चाहिए."

अमृत काल शब्द की उत्पत्ति कहाँ से हुई है
'अमृत काल' वैदिक ज्योतिष से उत्पन्न होता है और इसे उस महत्वपूर्ण समय के रूप में जाना जाता है. जब अमानवीय, देवदूतों और मनुष्यों के लिए अधिक से अधिक आनंद के द्वार खुलते हैं. कोई भी नया काम शुरू करने के लिए अमृत काल को सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है.