scorecardresearch

Har Shikhar Tiranga: हर शिखर तिरंगा के अभियान पर निकले पर्वतारोही...सभी राज्यों के उच्चतम स्थलों पर तिरंगा फहराने का है मिशन

कुछ पर्वतारोहा हर शिखर तिरंगा मिशन पर हैं. टीम की तकनीकी और शारीरिक शक्ति का परीक्षण किया गया है और उनका मिशन हर राज्या की चोटी पर तिरंगा लहराने का है.

Har Shikhar Tiranga (Representative Image) Har Shikhar Tiranga (Representative Image)

अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में राष्ट्रीय पर्वतारोहण और साहसिक खेल संस्थान (NIMAS) के पर्वतारोही हर शिखर तिरंगा (एचएसटी) नामक एक अनोखे अभियान पर हैं. टीम पहली बार भारत के प्रत्येक राज्य के उच्चतम बिंदु पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के मिशन के बीच में है. 22 मई को, टीम ने हिमाचल प्रदेश में माउंट पुर्गयाल (6,816 मीटर) की चढ़ाई की. यह एलएसी पर है और मई में पहली बार चढ़ाई की गई है. चोटी पर चढ़ाई आमतौर पर जुलाई या अगस्त में की जाती है जब बर्फ कम होती है.

इसने टीम की तकनीकी और शारीरिक शक्ति का परीक्षण किया. निमास के निदेशक कर्नल रणवीर सिंह जामवाल ने कहा, "हमें अपना सामान खुद ही ढोना पड़ा और एक अतिरिक्त शिविर खड़ा करना पड़ा. अत्यधिक बर्फ के कारण खच्चर पार नहीं हो पा रहे थे." यह बर्फ, चट्टानों की विशेषताओं के कारण तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण है और टीम को 400 मीटर की दूरी पार करने में आठ घंटे लगे. कुल मिलाकर, बेस कैंप से शिखर तक और वापस आने में 12 दिन लगे.

आसान नहीं था सफर
मिशन को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने निमास, दिरांग से झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा, "यह हमारे लिए गर्व की बात है कि अरुणाचल प्रदेश से इस तरह के दुर्लभ मिशन की शुरुआत हुई है." यह कर्नल जामवाल के दिमाग की उपज है जो 52 से अधिक सफल अभियानों के अनुभवी हैं और माउंट एवरेस्ट को तीन बार फतह करने वाले और सात महाद्वीपों के उच्चतम बिंदुओं को छूने वाले सात शिखर पर चढ़ने वाले एकमात्र भारतीय हैं.

हर शिखर तिरंगा आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित देश के सभी राज्यों में तिरंगे को ले जाने और स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने और भारत की G20 अध्यक्षता के उपलक्ष्य में इसे शिखर पर फहराने का एक अभियान है. लेकिन शुरुआत से ही सफर आसान नहीं रहा है. टीम ने अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में माउंट गोरीचिन (6,488 मीटर) पर चढ़ाई की और दिसंबर तक, उन्होंने पूर्वोत्तर के सात राज्यों के उच्चतम बिंदुओं को छुआ था. यह सफलता एक परीक्षा थी जिसे कर्नल जामवाल ने अभियान पर आगे बढ़ने से पहले टीम के दृढ़ संकल्प को परखने के लिए निर्धारित किया था.

क्या है उद्देश्य?
इसके सिक्किम में माउंट जोंगसोंग (7,462 मीटर) के शिखर के साथ क्लाइमेक्स की उम्मीद है, जो तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण है. शायद ही इस पर कभी चढ़ाई की गई हो की जाती है. अभियान आधिकारिक तौर पर 15 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा. कर्नल जामवाल ने कहा, "इस अभियान का एक दीर्घकालिक उद्देश्य है क्योंकि यह प्रत्येक राज्य के लोगों को ऐसे बिंदुओं पर गर्व करने का एक कारण देने जा रहा है और यह युवाओं में कम से कम एक बार बिंदुओं पर जाने के लिए रुचि बढ़ा सकता है, इस प्रकार पर्यटन क्षमता को भी प्रोत्साहित कर सकता है." 

उन्होंने कहा, “राष्ट्र के सभी उच्चतम बिंदुओं पर भारतीय ध्वज फहराना एक सपना था. इस अभियान की योजना बनाने में हमें तीन महीने से अधिक का समय लगा. यह मेरी मातृभूमि के लिए कुछ ऐसा करने का आंदोलन है जो कभी नहीं किया गया. उन्होंने आगे कहा, "हर शिखर तिरंगा का इरादा समावेशिता के भाव को फैलाना, रोमांच की भावना को बढ़ावा देना और हमारे राज्यों में जीवंत परिदृश्य, अनूठी संस्कृति और शुद्ध दूरस्थ क्षेत्रों पर कब्जा करना है."

भारत में सबसे ऊंची चोटियां
ऊंचाई के मामले में सबसे कम बिहार में सोमेश्वर किला होगा जो लगभग 800 मीटर है. इस पर अगस्त में पहुंचा जा सकता है. भारतीय नियंत्रण में सबसे ऊंची चोटी सिक्किम में कंचनजंगा (8,586 मीटर) है लेकिन चढ़ाई के लिए बंद है. अगला नंदा देवी (7,816 मीटर) है लेकिन यह एक विश्व विरासत स्थल और राष्ट्रीय बायोस्फीयर रिजर्व है. इस प्रकार भारत में सबसे ऊंचा चढ़ाई योग्य पर्वत माउंट कामेट (7,756 मीटर) है, जिस पर टीम जून में चढ़ाई करेगी.

कुछ अन्य उच्चतम बिंदुओं में केरल में अनामुदी, तमिलनाडु में डोड्डाबेट्टा, महाराष्ट्र में माउंट कलसुबाई, हिमाचल में माउंट रियो पुर्ग्यिल और राजस्थान में गुरु शिखर शामिल हैं. जामवाल ने कहा, "जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की सीमा पर नन पीक एकमात्र चोटी है, जिसमें दो केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं." NIMAS भूमि, वायु और जल में प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिससे नागरिक विभिन्न प्रकार की बाहरी सतहों पर चुनौतियों का अनुभव करने के साथ-साथ साहसिक खेलों में अपना करियर बना सकते हैं.