scorecardresearch

Good News: कोविड अब महामारी नहीं रहा...WHO ने कोरोना को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी कैटेगरी से हटाया

कोरोना महामारी को लेकर अब एक राहत भरी खबर मिली है. 7 मिलियन लोगों की जान लेने वाला कोरोना वायरस अब वैश्विक महामारी नहीं रह गया है. WHO ने इसे Emergency कैटेगरी से हटा दिया है.

Covid 19 Covid 19
हाइलाइट्स
  • कोविड-19 की लहर ने कई लोगों को संक्रमित किया.

  • अब कोविड से इमरजेंसी वाले हालात नहीं हैं.

कोरोना महामारी को लेकर राहत भरी खबर आई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को वैश्विक आपातकाल की स्थिति से कोविड-19 महामारी को डाउनग्रेड कर दिया. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि वायरल बीमारी और इसका प्रसार अब वैश्विक आपातकाल नहीं रह गया है. डब्ल्यूएचओ का ये फैसला कोरोना के खात्मे की तरफ इशारा कर रहा है. कोरोना की वजह से कई देशों में एक साल से भी ज्यादा समय तक लॉकडाउन लगा..कई देशों की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई.. और सात मिलियन लोगों ने कोरोना से अपनी जान गवा दी.

कोरोना अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं

हालांकि, WHO ने लोगों को अलर्ट किया है कि भले ही आपातकालीन स्थिति खत्म हो गई है, लेकिन महामारी खत्म नहीं हुई है. दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व में अभी भी कोरोना के मामले देखने को मिल रहे हैं. WHO का कहना है कि अभी भी हर हफ़्ते हजारों लोग इस वायरस से मर रहे हैं. भारत में भी पिछले एक हफ्ते से कोरोना के मामलों में कमी आई है.

इमरजेंसी मोड से मैनेजिंग मोड पर आने की जरूरत

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, बड़ी उम्मीद के साथ मैं कोविड-19 को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल की श्रेणी से अलग करता हूं. इसका मतलब यह नहीं है कि वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में कोविड-19 खत्म हो गया है. पिछले हफ्ते की ही बात करें तो हर 3 मिनट में कोविड-19 से एक व्यक्ति की मौत हुई. अब हालात ये हैं कि सभी देशों को इमरजेंसी मोड से मैनेजिंग मोड पर आना है, ताकि इस बीमारी पर नजर बनाकर इसे काबू में रखा जाए. " 30 जनवरी 2020 को इसे ग्लोबल इमरजेंसी डिक्लेयर किया गया था.

देश में कोरोना की स्थिति

कोरोना के मामले धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,611 नए मामले सामने आए हैं. अब तक एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 33,232 हो गए हैं. कोरोना से ठीक हुए मरीजों की संख्या 6,587 हो गई है. जबकि दैनिक सकारात्मकता दर 2.07% और साप्ताहिक सकारात्मकता दर घटकर 2.88% रह गई है. कोविड से सबसे ज्यादा मौत अमेरिका में हुई थी. अमेरिका में भी 11 मई को हेल्थ इमरजेंसी खत्म हो जाएगी.