scorecardresearch

NCR में आखिर इस तरह अभी बारिश क्यों हो रही है, जानिए

मॉनसून के अंत में दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव हो चुका है. ऐसे में बारिश होने के दो कारण सामने आ रहे हैं. पहला एक लो प्रेशर सिस्टम है. वहीं दूसरा वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ है.

NCR में आखिर इस तरह अभी बारिश क्यों हो रही है NCR में आखिर इस तरह अभी बारिश क्यों हो रही है
हाइलाइट्स
  • वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी है कारण

  • दिल्ली, नोएडा में रात भर से बारिश

दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है. गुरुवार-शुक्रवार को भी यूपी, दिल्ली, हरियाणा के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में अभी कुछ दिन और हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. वहीं बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. ऐसे में ये सवाल उठता है कि अब जब मॉनसून जाने को है, तो इस अचानक दिल्ली-एनसीआर में इतनी बारिश क्यों हो रही है. चलिए आपको उन कारणों के बारे में बताते हैं, जिनकी वजह से बारिश हो रही है.

मौसम में बदलाव की ये है वजह
दिल्ली-एनसीआर के मौसम में अचानक इतना बड़ा बदलाव दो सिस्टम के साथ आने की वजह से हुआ है. इसमें पहला सिस्टम एक लो प्रेशर सिस्टम है, जिसकी वजह से एक साइक्लोनिक सरकुलेशन निचले वातावरण में बना हुआ है. यह सिस्टम उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में सक्रिय है. वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के इलाकों की तरफ फिलहाल एक्टिव होता हुआ नजर आ रहा है.

वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी है कारण
वहीं दूसरा सिस्टम एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ है, जो वातावरण के ऊपरी इलाकों में सक्रिय है. इसके साथ ही पश्चिमी हवाएं भी चल रही हैं. इन हवाओं को मिड ट्रोपास्फेरिक वेस्टरली कहा जाता है. अगर दूसरा सिस्टम मौजूद नहीं होता तो पहला सिस्टम पश्चिम दिशा की ओर निकल जाता लेकिन दूसरे सिस्टम ने पहले सिस्टम को इसी इलाके में रोक रखा था. जिस कारण अगले 2 दिन तक बारिश होती रहेगी. दोनों मजबूत सिस्टम इस वीकेंड तक उत्तर प्रदेश, साउथ हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में बने रह सकते हैं.

दिल्ली, नोएडा में रात भर से बारिश
दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार-शुक्रवार की रात खूब बारिश हुई है. लगातार बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है. मौसम विभाग ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अगले दो घंटे में दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान है.