scorecardresearch

हर घर तिरंगा की तैयारी में जुटी महिलाएं, हर दिन बना रही हैं 4 लाख ध्वज

हर घर तिरंगा अभियान के लिए ओड़िशा में हर दिन 4 हजार महिलाएं लगभग 4 लाख तिरंगे बना रही है. दरअसल इन महिलाओं का लक्ष्य 15 अगस्त तक 30 लाख तिरंगे बनाने का है.

हर घर तिरंगा की तैयारी में जुटी महिलाएं, हर दिन बना रही हैं 4 लाख ध्वज हर घर तिरंगा की तैयारी में जुटी महिलाएं, हर दिन बना रही हैं 4 लाख ध्वज
हाइलाइट्स
  • महिलाएं बनाएंगी 30 लाख तिरंगा

  • हर दिन 4 लाख ध्वज बना रही है महिलाएं 

भारत की आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार ने “हर घर तिरंगा” अभियान यात्रा की शुरुआत की है. ऐसे में ओडिशा सरकार कि मिशन शक्ति विभाग ने प्रदेश की 4 हजार स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को सिलाई करके 30 लाख राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ तैयार करने का लक्ष्य दिया है. राज्य में स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं प्रतिदिन 4 लाख तिरंगा की सिलाई कर रही हैं. समूह की एक महिला सरोजिनी परीड़ा ने कहा कि हमें गौरवान्वित महसूस हो रहा है कि हमारे द्वारा तैयार किया गया तिरंगा हर घर में 13-15 अगस्त के बीच फहराया जाएगा.

महिलाएं बनाएंगी 30 लाख तिरंगा
ओडिशा मिशन शक्ति विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रदेश में बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय झंडा कि मांग की गई है. ऐसे में राज्य की 4 हजार स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को 10 अगस्त तक सिलाई करके 30 लाख तिरंगा तैयार करने का लक्ष्य दिया गया है. इस अवसर से महिलाओं को न केवल आर्थिक रूप से मदद मिलेगा बल्कि सभी में देश भक्ति और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति प्रेम व जागरूकता को बढ़ावा देगा.

हर दिन 4 लाख ध्वज बना रही है महिलाएं 
वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक प्रदेश के कई जिलों में सिलाई द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तैयार कर भेज दिया गया है. महिलाओं ने इस कार्य को एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया है. साथ अपने कठिन परिश्रम से सिलाई कर प्रतिदिन 4 लाख राष्ट्रीय ध्वज तैयार कर रही हैं. ओडिशा मिशन शक्ति विभाग प्रदेश की स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं की मदद से हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने की प्रयास कर रही है.

गौरवान्वित महसूस कर रही हैं महिलाएं
स्वयं सहायता समूह की एक महिला सरोजिनी परीड़ा ने कहा कि यह हमारे लिए काम नहीं है बल्कि राष्ट्रीय ध्वज तैयार करना गर्व की बात है. हम सभी राष्ट्रीय ध्वज तैयार करने दौरान तिरंगा का बारीकी से ध्यान रख रहे हैं. ताकि किसी भी प्रकार से राष्ट्रीय ध्वज का अपमान नहीं हो सके. हमें गौरवान्वित महसूस हो रहा है कि हमारे द्वारा तैयार किया गया तिरंगा हर घर में 13-15 अगस्त के बीच फहराया जाएगा. बीते 22 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान का आगाज किया. साथ ही पीएम मोदी ने देशवासियों से हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13-15 अगस्त के बीच राष्ट्रीय झंडा फहराने की अपील की है.