scorecardresearch

Delhi: 25 फरवरी से प्रगति मैदान में लगेगा विश्व पुस्तक मेला, जानें कहां से मिलेगा टिकट और किसकी होगी फ्री एंट्री

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास दिल्ली के प्रगति मैदान में 25 फरवरी से 5 मार्च तक विश्व पुस्तक मेले का आयोजन करेगा. दिल्ली मेट्रो के चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर एक दिन पहले से मेले के लिए टिकट मिलने लगेंगे. 

World Book Fair (photo twitter) World Book Fair (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर एक दिन पहले से मेले के लिए टिकट मिलने लगेंगे

  • बच्चों के लिए 10 और वयस्कों के लिए 20 रुपए का लगेगा टिकट 

नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में 25 फरवरी से 5 मार्च 2023 तक विश्व पुस्तक मेले का आयोजन किया जाएगा. राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अधिकारियों के अनुसार इस बार का पुस्तक मेला प्रगति मैदान के न्यू हॉल में आयोजित किया जाएगा. राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने अपने जरूरत के मुताबिक इस बार केवल नवनिर्मित हाल नंबर 2, 3, 4 और 5 को बुक कराया है. मेले में स्कूल ड्रेस और आई कार्ड के साथ आने वाले बच्चों, आधार या वोटर आईडी के साथ बुजुर्गों और दिव्यांगों को बिना टिकट एंट्री मिलेगी.

पुस्तक मेले की थीम
इस बार विश्व पुस्तक मेले की थीम आजादी का अमृत महोत्सव है. इस मेले में खास कर थीम पवेलियन में आजादी के गुमनाम नायकों पर आधारित करीब 200 पुस्तकों की प्रदर्शनी लगेगी. फ्रांस मेले में आगंतुक देश होगा. इसलिए यहां फ्रांसीसी किताबें, बड़ी संख्या में फ्रांसीसी साहित्यकार और प्रकाशक भी हिस्सा लेंगे.

इतने का लेना होगा टिकट
वयस्कों के लिए 20 रुपए और बच्चों के लिए 10 रुपए का टिकट लगेगा. मेले के लिए टिकट दिल्ली मेट्रो के चुनिंदा स्टेशनों पर एक दिन पहले से मिलने लगेंगे. प्रगति मैदान के पुराने हॉल में इस बार पुस्तक मेले का आयोजन नहीं होगा

मेले की खास बातें
1. पाठक और प्रकाशक दोनों ही दिल्ली विश्व पुस्तक मेले को लेकर काफी उत्साहित हैं. 
2. इस बार मेले में चिल्ड्रेन कार्नर, आर्थर कार्नर, युवा कार्नर के साथ सांस्कृतिक व अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 
3. मेले में जी-20 सम्मेलन की झलक भी देखने को मिलेगी.
4. विश्व पुस्तक मेले में बुजुर्ग और दिव्यांगों की फ्री एंट्री होगी.

भव्य होगा पुस्तक मेला
कोरोना महामारी के कारण 2021 में नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का आयोजन वर्चुअल हुआ था. 2022 में मेले के आयोजन की तैयारी हो गई थी, लेकिन दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए एनबीटी ने ऐन वक्त पर इसे स्थगित कर दिया था. लंबे अंतराल के बाद आयोजित होने जा रहे पुस्तक मेले की भव्यता और पुस्तक प्रेमियों के उत्साह दोनों दोगुने होने की उम्मीद है.