scorecardresearch

भारत पर गहराया ओमिक्रॉन का संकट, गुजरात में मिला तीसरा मामला

ओमिक्रॉन के भारत आने के बाद एक माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाया गया है जहाँ ओमिक्रॉन-संक्रमित व्यक्ति रहता है और गुजरात के अधिकारी वहाँ लोगों का पता लगा रहे हैं और उनका परीक्षण कर रहे हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने बताया कि, "हमने उस मरीज को आइसोलेट कर दिया है और उसकी निगरानी कर रहे हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 72 वर्षीय आदमी के सैंपल में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट

  • माइक्रो-कंटेनमेंट ज़ोन में रखें जाएंगे मरीज

दुनिया भर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता नजर आ रहा है. कई देश कोविड के इस नए वेरिएंट की चपेट में आ चुके हैं. भारत में भी अब तक इस नए वेरिएंट के दो मामले सामने आए थे. लेकिन गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने आज तीसरे मामले की पुष्टि की है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जिम्बाब्वे से लौटा एक व्यक्ति गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. यह भारत में तीसरा ओमिक्रॉन मामला है.

गुजरात में मिला तीसरा ओमिक्रॉन मामला
समाचार एजेंसी पीटीआई ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे के हवाले से बताया कि जामनगर के रहने वाले एक 72 वर्षीय आदमी का सैंपल कोविड-19 पॉजिटिव मिलने के बाद जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया था. जिसकी रिपोर्ट आ चुकी है, और उसमें ओमिक्रॉन की पुष्टि की गई है.

माइक्रो-कंटेनमेंट ज़ोन में रखें जाएंगे मरीज
ओमिक्रॉन के भारत आने के बाद एक माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाया गया है जहाँ ओमिक्रॉन-संक्रमित व्यक्ति रहता है और गुजरात के अधिकारी वहाँ लोगों का पता लगा रहे हैं और उनका परीक्षण कर रहे हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने बताया कि, "हमने उस मरीज को आइसोलेट कर दिया है और उसकी निगरानी कर रहे हैं. जहां वह रह रहा है वहां एक माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. उस इलाके में हम लोगों की ट्रेसिंग, टेस्टिंग भी कर रहे हैं." 

कौन से हैं दो अन्य मामले?
भारत में अन्य दो मामलों में से एक बेंगलुरु के एक 46 वर्षीय डॉक्टर का है, जिनका कोई यात्रा इतिहास नहीं था. यहां तक की उन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी. दूसरा मामला एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक का था, जो कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ भारत आया था.