scorecardresearch

ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के महानिदेशक बनाए गए जुल्फिकार हसन, जानिए इनके बारे में सबकुछ

पश्चिम बंगाल कैडर के आईपीएस अधिकारी जुल्फिकार हसन को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है. हसन दिल्ली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के स्पेशल डायरेक्टर जनरल के पद पर तैनात थे.

जुल्फिकार हसन जुल्फिकार हसन
हाइलाइट्स
  • पुलवामा हमले में उठे थे सवाल

  • पुलवामा हमले के बाद हुआ तबादला

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी जुल्फिकार हसन को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति से मंजूरी मिलने के बाद केंद्र की ओर से मंगलवार को जारी आदेश में 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हसन को इस पद पर नियुक्त किया गया है. ये पद इस साल की शुरुआत से खाली है. 

कौन है जुल्फिकार हसन?
जुल्फिकार हसन का जन्म 15 अक्टूबर, 1966 में उत्तर प्रदेश में हुआ था. 1988 में उन्होंने पश्चिम बंगाल कैडर में नौकरी ज्वाइन की थी. पश्चिम बंगाल कैडर के आईपीएस अधिकारी जुल्फिकार हसन दिल्ली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के स्पेशल डायरेक्टर जनरल के पद पर तैनात हैं. शिक्षा की बात करें तो उनके पास एम.ए की डिग्री है. 

इन मामलों में उठा था नाम
पुलवामा हमले के दौरान जुल्फिकार हसन सीआरपीएफ के आईजी थे. उस समय उनकी पोस्टिंग को दो साल हो गए थे. पुलवामा हमले के दौरान उनकी भूमिका पर सवाल उठे थे. यह कहा गया था कि सीआरपीएफ आईजी के पास आतंकी हमले का पुख्ता इंटेलिजेंस इनपुट होने के बावजूद वे हमले को रोकने में नाकाम रहे. जिसके बाद उनका तबादला हो गया था. इस तबादले के बाद हसन ने सीआरपीएफ मुख्यालय दिल्ली में स्पेशल डायरेक्टर जनरल का काम संभाला. गौरतलब है कि फरवरी 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के चालीस जवान शहीद हो गए थे. 

उसके बाद 2020 में सोपोर में हुई नागरिक की हत्या के मामले में भी उन्होंने सीआरपीएफ जवान पर लगे आरोप को सिरे से खारिज किया था. दरअसल सोपोर में हुए हमले में सीआरपीएफ पर नागरिक की हत्या का आरोप था. जिसको सिरे से नकारते हुए जुल्फिकार हसन ने कहा था कि नागरिक की मौत आतंकियों की गोली से हुई है. उन्होंने मस्जिद में आतंकियों के शरण लेने को निंदनीय बताया था. 

फिलहाल जुल्फिकार हसन के अलावा एस. एल. थाओसेन को भी सशस्त्र सीमा बल (SSB) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है. थाओसेन मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी है, वो सीमा सुरक्षा बल (BSF) में इसी पद पर तैनात हैं.