scorecardresearch

अगले महीने भारत आने वाली है ZyCoV-D, इन बच्चों को सबसे पहले लगेगा ये टीका

ZyCoV-D के लॉन्च होने के साथ ही किशोरों के वैक्सीनेशन में काफी मदद मिलेगी, क्योंकि ZyCoV-D को 12  और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए इजाजत दे दी गई है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • कमजोर बच्चों का टीकाकरण सबसे पहले किया जाएगा

  • अगले महीने भारत आ रही है ZyCoV-D,

भारत में चौथी कोविड-19 वैक्सीन ZyCoV-D जल्द ही आने की संभावना है. दुनिया की पहली प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन कैडिला हेल्थकेयर की ZyCoV-D दिसंबर में लॉन्च की जाएगी. ZyCoV-D के लॉन्च होने के साथ ही किशोरों के वैक्सीनेशन में काफी मदद मिलेगी, क्योंकि ZyCoV-D को 12  और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए इजाजत दे दी गई है. ये बताया जा रहा है कि कमजोर बच्चों का वैक्सीनेशन सबसे पहले  यानी जनवरी में किया जाएगा ये भी बताया जा रहा है कि भारत में मार्च  महीने से  सभी बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा. 

भारत में ZyCoV-D की कीमत इतनी 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने फार्मा कंपनी जायडस कैडिला को कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है. इसके साथ ही कैडिला की ओर से भारत में वैक्सीन की कीमत भी तय कर दी गई है. वैक्सीन की कीमत 265 रुपये प्रति खुराक तय की गई है और ऐप्लिकेटर की कीमत 93 रुपये प्रति खुराक दी जाएगी, जिसमें वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शामिल नहीं है. 


दक्षिण कोरियन तकनीक वाली वैक्सीन भी आएगी भारत 

इस बीच, दक्षिण कोरिया में भी ZyCoV-D वैक्सीन के भेजे जाने की तैयारियां शुरू हो चुकी है. इसके लिए  Zydus दक्षिण कोरिया  में विनिर्माण लाइसेंस देने वाला है और प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन तकनीक को  Enzychem Lifesciences की शक्ल देने की तैयारी कर रहा है. एक सूत्र ने कहा कि Enzychem Lifesciences तकनीक से  2022 में वैक्सीन की 80 मिलियन खुराक बनाएगा और इसमें से कुछ उत्पादन भारत में भी आ सकता है.