scorecardresearch

एक्टर Arvind Trivedi का निधन, लोकप्रिय धारावाहिक रामायण में निभाया था रावण का किरदार

मशहूर धारावाहिक रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi)अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं. 82 साल की उम्र में मंगलवार रात उनका निधन हो गया. अपने आखिरी समय में वे मुंबई में थे.

अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का निधन अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का निधन
हाइलाइट्स
  • एक्टर अरविंद त्रिवेदी का 82 साल की उम्र में निधन

  • रामायण में निभाई थी रावण की भूमिका

रामानंद सागर के बेहद लोकप्रिय पौराणिक सीरियल 'रामायण' में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) का मंगलवार की रात को हार्टअटैक से निधन हो गया. वह 82 साल के थे और लंबे समय से उम्र संबंधी तमाम बीमारियों से जूझ रहे थे. इस कारण वह चलने फिरने में भी असमर्थ हो गए थे.

जानकारी के अनुसार, अरविंद त्रिवेदी का अंतिम संस्कार आज (बुधवार) सुबह मुंबई के दहानुकरवाड़ी श्मशान घाट में होगा. अरविंद त्रिवेदी के निधन की पुष्टि उनके भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने भी की है. 

अरविंद त्रिवेदी को सबसे ज्यादा उनके द्वारा रामायण में निभाई गई रावण की भूमिका के लिए जाना जाता है. अरविंद त्रिवेदी ने रावण का इतना दमदार किरदार निभाया था कि उनके आगे बाकी सारे कलाकार टीवी पर आज भी फीके नजर आते हैं. 'रामायण' के बाद अरविंद त्रिवेदी ने 'विक्रम और बेताल' के अलावा कई और हिंदी सीरियल्स और फिल्मों में भी काम किया. 

गुजराती दर्शकों में पहचान मिली
अरविंद त्रिवेदी का जन्म मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में हुआ. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत गुजराती रंगमंच से की. गुजराती भाषा की धार्मिक और सामाजिक फिल्मों से अरविंद त्रिवेदी को गुजराती दर्शकों में पहचान मिली, जहां उन्होंने 40 वर्षों तक योगदान दिया.देश रे जोया दादा परदेश जोया, अरविंदा की सबसे लोकप्रिय गुजराती फिल्मों से एक है. उन्हें शानदार अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुके थे. वे साल 1991 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर सांसद भी बने थे और पांच साल तक पद पर रहे थे. अरविंद त्रिवेदी के भाई उपेंद्र भी गुजराती सिनेमा का एक जाना माना नाम हैं.  

पहले भी उड़ चुकी है न‍िधन की अफवाह
इस साल मई महीने में भी अरविंद त्रिवेदी के निधन की अफवाहें सामने आई थीं, लेकिन उस समय कौस्तुभ ने सामने आकर सफाई दी थी. कौस्तुभ ने बताया था कि अरविंद जी की तबीयत बिल्कुल ठीक है. साथ ही उन्होंने फेक न्यूज नहीं फैलाने की गुजारिश की थी.