scorecardresearch

Yamuna Expressway Toll: यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करना होगा महंगा, टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी, जानें कितना हो सकता है इजाफा

Yamuna Expressway Toll Tax: यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो सकता है. 18 दिसंबर को यमुना एथॉरिटी की बोर्ड की बैठक टोल दरें बढ़ाने का फैसला हो सकता है. एक्सप्रेसवे का संचालन करने वाली कंपनी ने टोल टैक्स में 2 से 5 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. अभी कार, जीप जैसे हल्के वाहनों को 2.6 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल देना पड़ता है.

Yamuna Expressway Yamuna Expressway

अगर आप यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. अब यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा. यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. बताया जा रहा है कि टोल दरों में 2 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है. इसपर 18 दिसंबर को होने वाली बोर्ड की बैठक में सहमति बन सकती है.

महंगा होगा यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर-
हिंदी दैनिक अखबार हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी की तैयारी की जा रही है. 18 दिसंबर की बैठक में एथॉरिटी इसपर मुहर लगा सकती है. एक्सप्रेसवे के रखरखाव और दूसरे खर्चे बढ़ते जा रहा हैं, जिसकी वजह से एक्सप्रेसवे का संचालन करने वाली कंपनी ने टोल दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. इसके बाद यमुना एथॉरिटी इस प्रस्ताव को बोर्ड के सामने रखेगा.

कितना महंगा हो सकता है सफर-
यमुना एक्सप्रेसवे का संचालन करने वाली कंपनी के मुताबिक सड़क के मेंटनेंस का खर्च बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा दूसरे खर्च भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में कंपनी ने टोल टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. कंपनी ने 2 से 5 फीसदी टोल टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. कंपनी के इस प्रस्ताव को यमुना एथॉरिटी बोर्ड के सामने रखेगा. जब बोर्ड से ये प्रस्ताव पास हो जाएगा तो एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा.

अभी कितना देना पड़ता है टोल टैक्स-
इस समय यमुना एक्सप्रेसवे पर कार, वैन, जीप और हल्के वाहनों को हर किलोमीटर पर 2.6 रुपए का टोल टैक्स देना पड़ता है. जबकि हल्के व्यावसायिक गाड़ियों को 4.15 रुपए प्रति किलोमीटर का चार्ज देना पड़ता है. एकसप्रेसवे पर ट्रक और बस के लिए 8.45 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टैक्स देना पड़ता है. जबकि 3 से 6 धुरी वाली गाड़ियों को 12.90 रुपए टैक्स देना पड़ता है. यमुना एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा से आगरा तक है. इसकी दूरी 165.5 किलोमीटर है.

ये भी पढ़ें: