scorecardresearch

सितंबर में खुदरा महंगाई घटकर 4.35% पर पहुंची लेकिन चार महीने में करीब 8 रुपये बढ़े PNG के दाम

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने एक बार फिर से सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं. इस वर्ष ये 5वीं बार है जब सीएनजी और पीएनजी की कीमतें बढ़ाई गई हैं जबकि 10 दिन में ये दूसरी बार है जब गैस के दाम बढ़ाए गए हैं. ईंधन की आसमान छूती कीमतों और महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण फसल को हुए नुकसान की वजह से शहर के थोक और खुदरा बाजारों में टमाटर और प्याज की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है.

Cooking gas Cooking gas
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी के दामों में हुई वृद्धि 

  • गुजरात में भी गैस हुई महंगी 

  • टमाटर, प्याज की खुदरा कीमतों में भारी उछाल

सितम्बर महीने में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.35 प्रतिशत पर आ गई है जो लोगों के लिए एक राहतभरी खबर है. पिछले महीने यह दर 5.3 प्रतिशत थी जबकि जून में यह 6.26 फीसदी के स्तर पर थी. नेशनल स्टैटिकल ऑफिस (एनएसओ) ने मंगलवार को सितंबर माह के लिए खुदरा महंगाई दर के आंकड़े जारी किए. विशेषज्ञों का कहना है कि खुदरा महंगाई दर में कमी की सबसे बड़ी वजह खाद्य पदार्थो के दामों में कमी आना है. इस महीने महंगाई दर में करीब एक प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है लेकिन इस राहत से पीएनजी के दाम अभी तक अछूते हैं.

दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी के दामों में हुई वृद्धि 

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने एक बार फिर से सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं. इस वर्ष ये 5वीं बार है जब सीएनजी और पीएनजी की कीमतें बढ़ाई गई हैं जबकि 10 दिन में ये दूसरी बार है जब गैस के दाम बढ़ाए गए हैं. नई कीमतें 13 अक्टूबर यानी आज से ही लागू हो रहीं है. राजधानी दिल्ली में आज से सीएनजी 49.76 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 35.11 रुपये प्रति एससीएम की कीमत पर मिलेगी. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 56.02 रुपये प्रति किलो और गुरुग्राम में 58.20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी. जबकि, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की प्रति एससीएम की कीमत 34.86 रुपये और गुरुग्राम में 33.31 रुपये रहेगी. इस साल 8 जुलाई को पीएनजी के दाम में 1.25 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी और उस वक्त गौतमबुद्ध नगर में पीएनजी की कीमत 29.61 रुपये/SCM हो गई थी. 

गुजरात में भी गैस हुई महंगी 

गुजरात में भी अडानी की गैस की कीमतों में भी लगातार वृद्धि हो रही है. 2 अक्टूबर को अडानी सीएनजी के दाम में 2.56 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि 6 अक्टूबर को फिर से इसके दाम 1 रुपये बढ़ा दिए गए. 11 अक्टूबर को सीएनजी के दाम 1.68 रुपये बढ़ाए गए, जबकि पीएनजी के दाम में 70 रुपये की बढ़ोतरी की गई. यानी, पिछले 10 दिनों में सीएनजी के दाम 5.24 रुपये और पीएनजी के दाम 70 रुपये बढ़ चुके हैं.

टमाटर, प्याज की खुदरा कीमतों में भारी उछाल

ईंधन की आसमान छूती कीमतों और महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण फसल को हुए नुकसान की वजह से शहर के थोक और खुदरा बाजारों में टमाटर और प्याज की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है. सब्जियों की थोक कीमतों में10 रुपये से 15 रुपये प्रति किलो के बीच वृद्धि हुई है, जबकि खुदरा बाजार में यह कीमत वृद्धि करीब 15-20 रुपये प्रति किलो के दायरे में हुई है. सब्जी व्यापारियों ने संकेत दिया है कि अगर इसी तरह की स्थिति बनी रही तो आने वाले हफ्तों में ये और महंगी हो सकती हैं.